India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Micro-soft की सुरक्षा गारंटी: वीडियो-आधारित सत्यापन शुरू!

09:33 AM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

Micro-soft: माइक्रोसॉफ्ट( Micro-soft) ने अपने 95 प्रतिशत से अधिक ग्राहकों के लिए वीडियो-आधारित उपयोगकर्ता सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह कदम उन बढ़ते खतरों के मद्देनजर उठाया गया है जो पासवर्ड स्प्रे, फ़िशिंग, और टोकन चोरी जैसी तकनीकों के माध्यम से उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण को प्रभावित कर सकते हैं। कंपनी ने अपनी सुरक्षा पहल को मजबूत करने के लिए कई नए उपाय लागू किए हैं, जो उपयोगकर्ताओं की जानकारी को सुरक्षित रखने में मदद करेंगे।

Highlights:

खतरों के खिलाफ नई तकनीकें

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि हमलावर अक्सर कमजोर प्रमाणीकरण प्रोटोकॉल का फायदा उठाते हैं। इसके चलते, कंपनी ने बिना मानवीय हस्तक्षेप के स्वचालित रूप से घूमने वाले टोकन साइनिंग कुंजियों के लिए एक अपडेट लॉन्च किया है। ये टोकन उपयोगकर्ताओं के डिवाइस और एक्सेस अनुमतियों के बारे में जानकारी रखते हैं। इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट ने हमलावरों को पासवर्ड या टोकन निकालने से रोकने के लिए Microsoft Purview सुविधाएं सक्षम की हैं, जिससे भविष्य में हमलों को रोकने में मदद मिलेगी।

अप्रयुक्त ऐप और निष्क्रिय किरायेदारों की सफाई

साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने 7,30,000 से अधिक अप्रयुक्त ऐप और 5.75 मिलियन निष्क्रिय किरायेदारों को हटा दिया है। "किरायेदार" उस ग्राहक के लिए एक शब्द है जिसे Microsoft 365 की सेवाएं सौंपी जाती हैं। कंपनी ने कहा कि इस प्रक्रिया से डिवाइस सुरक्षा के अनुपालन मानकों को सख्त करने में मदद मिली है, जिससे 75,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं की पहुंच प्रभावित हुई है।

भविष्य की सुरक्षा पहल

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपने सुरक्षा शिखर सम्मेलन में यह घोषणा की है कि वह नए प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है, जो प्रमुख साइबर सुरक्षा विक्रेताओं की जरूरतों को पूरा करेगा। इस साल की शुरुआत में, माइक्रोसॉफ्ट Windows सिस्टम में हुए भारी व्यवधान के कारण हवाई अड्डे, बैंक, और अस्पताल जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे प्रभावित हुए थे। इससे सीख लेकर, कंपनी अब अपने सॉफ़्टवेयर विकास प्रक्रिया में सुरक्षा को अधिक प्राथमिकता दे रही है।

Advertisement
Next Article