India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नेपाल में TikTok से हटाया गया प्रतिबंध, जानिये भारत के किन पड़ोसी देशों में नहीं है बैन ?

07:23 AM Aug 27, 2024 IST
Advertisement

TikTok: टिकटॉक भारत से लेकर अमेरिका तक बैन है। लेकिन हालही में भारत का पड़ोसी देश नेपाल ने टिकटॉक से बैन हटा दिया है। हालांकि कुछ शर्तों पर प्रतिबंध हटाया गया है।

एक समय में सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक काफी चर्चा में रहा था इस ऐप को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था। लेकिन कुछ हादसों के बाद से इस पर बैन लगा दिया गया था। टिकटॉक भारत से लेकर अमेरिका तक बैन है। लेकिन हालही में भारत का पड़ोसी देश नेपाल ने टिकटॉक से बैन हटा दिया है। हालांकि कुछ शर्तों पर प्रतिबंध हटाया गया है।

क्यों लगाया गया था बैन ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेपाल की सरकार ने करीब 9 महीने पहले टिकटॉक पर बैन लगाया गया था। यह बैन ऐप पर सामाजिक सद्भाव और सद्भावना को बिगाड़ने के लिए लगाया गया था। इसीलिए नेपाल की सरकार ने इस ऐप को गैरकानूनी घोषित कर दिया था।

अब इस वजह से हटा बैन

अब एक रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक से बैन हटाने का निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। बता दें कि यह बैन तब हटाया गया है जब पेरंट कंपनी ByteDance ने TikTok से जुड़ी कमियों को ठीक करने और इसके कंटेंट को विनियमित करने के लिए नेपाल के कानून प्रवर्तकों को मानने और सहयोग करने के लिए सहमति जताई है।

TikTok से जुड़े हैं कई अपराध

आपको बता दें कि नेपाल की पिछली सरकार ने टिकटॉक के दुरुपयोग को लेकर चिंता जताई थी. इसी का हवाला देते हुए सरकार ने नवंबर में टिकटॉक पर बैन लगा दिया था। बताते चलें कि नेपाल में इससे करीब 4 वर्षों में टिकटॉक से जुड़ें करीब 1600 से भी ज्यादा साइबर अपराध दर्ज हुए थे। इसीलिए नेपाल की सरकार ने सुरक्षा कारणों से इस ऐप पर बैन लगा दिया था।

भारत के इन पड़ोसी मुल्कों में नहीं बैन है टिकटॉक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान ने करीब 4 बार टिकटॉक पर बैन लगाया था। लेकिन फिर से इसपर लगा हुआ बैन हटा लिया गया है. वहीं चाइना में टिकटॉक पर आंशिक बैन है। यहां पर इसके कुछ फीचर्स भी ही प्रतिबंध लगा हुआ है। इसके अलावा इंडोनेशिया में भी टिकटॉक के कुछ फीचर्स पर बैन लगा हुआ है, जो सरकार के नियमों के खिलाफ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article