India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

iPhone और iPad यूजर्स को तगड़ा झटका, इन डिवाइस के लिए बंद हो जाएगा Netflix ऐप

07:15 AM Sep 15, 2024 IST
Advertisement

Netflix: नेटफ्लिक्स ने iPhone और iPad यूजर्स के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। iOS 16 पर चलने वाले डिवाइसों पर अब Netflix के अपडेट्स नहीं मिलेंगे। कंपनी ने कहा है कि इस OS पर सपोर्ट बंद किया जा रहा है। हालांकि, अभी यूजर्स को ऐप एक्सेस करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Highlights

क्या आप भी iPhone या iPad पर Netflix का इस्तेमाल कर रहे हैं? तो आपके लिए बड़ी खबर है। दरअसल, कंपनी ने कई पुराने iPhone और iPad के लिए सपोर्ट खत्म करने का ऐलान किया है। iOS 16 को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। इस iOS पर वर्क करने वाले iPhone, iPad पर Netflix अपडेट्स मिलने बंद हो जाएंगे। कंपनी का कहना है कि वह इस पर अपने सपोर्ट को बंद करने जा रहा है। कई iPhone यूजर्स को इससे संबंधित मैसेज भी नजर आया है। अगर आप भी कोई ऐसा डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें पुराना iOS वर्जन है तो अब इसे अपग्रेड करने का टाइम आ गया है।

iPhone यूजर्स करना होगा अपडेट

iPhone यूजर्स को उनके मोबाइल पर मैसेज नजर आ रहा है। इसमें कहा जा रहा है कि अगर वह ऐप को अपडेट करना चाहते हैं तो उन्हें iOS अपडेट करना होगा। इसके बाद ही उनका काम हो पाएगा। यानी अब यूजर्स को इसके लिए पहले iOS अपडेट करना होगा जो काफी आसान होने वाला है। अगर आपके पास कोई ऐसा iPhone है जिसका अपडेट आना बंद हो गया है तो नेटफ्लिक्स भी अपडेट नहीं होने वाला है।

Netflix खत्म करने का क्या रहा कारण?

Netflix ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि कंपनी अपने ऐप को बेहतर बनाने के प्रयास में लगी है। नए अपडेट और फीचर्स पुराने डिवाइस पर ठीक से काम नहीं कर सकते, जिससे यूजर एक्सपीरियंस प्रभावित हो सकता है। इसलिए, कंपनी ने निर्णय लिया है कि पुराने iPhones और iPads के लिए सपोर्ट को समाप्त कर दिया जाए। हालांकि, Netflix ने सपोर्ट खत्म करने की सटीक तारीख की जानकारी अभी तक जारी नहीं की है, लेकिन यह जल्द ही लागू हो सकता है।

किस डिवाइस पर पड़ेगा असर

बता दें कि ये बदलाव केवल उन यूजर्स को एफेक्ट करेगा जिनके पास iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, फर्स्ट GEN iPad Pro और 5th GEN का iPad है, जिसमें iOS 16 या iPadOS 16 के बाद एप्पल ने सपोर्ट खत्म कर दिया है। इन यूजर्स को अब Netflix ऐप के लिए अपडेट, नए फीचर्स या बग फिक्स नहीं मिलेंगे, हालांकि ऐप का मौजूदा वर्जन अभी कुछ दिन काम करेगा। ऐप बंद होने के बावजूद, यूजर्स अभी भी वेब ब्राउजर के जरिए Netflix एक्सेस कर सकते हैं।

यूजर्स को परेशान होने की जरुरत नहीं

Apple डिवाइस पर iOS 16 का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को फिलहाल ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। यानी अभी यूजर्स को ऐप एक्सेस करने में कोई परेशानी नहीं होने वाली है। वह इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। कोई नया अपडेट तो उन्हें नहीं मिलेगा और ऐप भी अपडेट नहीं होगी। इससे आईफोन यूजर्स को थोड़ा धक्का लग सकता है। लेकिन अभी फिलहाल इससे कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। हालांकि अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article