India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Online Scam : बिजली विभाग का अधिकारी बन हो रही ठगी, ब्लॉक होंगे 392 मोबाइल हैंडसेट

07:58 AM Jun 21, 2024 IST
Online Scam
Advertisement

Online Scam : ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए दूरसंचार विभाग (DoT) ने पूरे भारत में 392 मोबाइल हैंडसेट ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। बता दें कि इन हैंडसेट की पहचान बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में इस्तेमाल होने के रूप में की गई थी। इस स्कैम को करने के लिए ठग SMS और WhatsApp के जरिए लोगों से बिजली विभाग के अधिकारी बनकर संपर्क करते हैं।

Highlights 

392 मोबाइल हैंडसेट ब्लॉक करने का दिया निर्देश

बढ़ते साइबर खतरे को रोकने के लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने पूरे भारत में 392 मोबाइल हैंडसेट ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। इन हैंडसेट की पहचान बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में इस्तेमाल होने के रूप में की गई थी. इस स्कैम को करने के लिए धोखेबाज SMS और WhatsApp के जरिए लोगों से बिजली विभाग के अधिकारी बनकर संपर्क करते हैं। इन मैसेज में यूजर्स से कहा जाता है कि वे अपनी KYC डिटेल को अपडेट करें। ऐसा नहीं करने पर घर की बिजली काट दी जाएगी।

बिजली काटने की देते है धमकी

इन भेजे गए मैसेज में आमतौर पर एक खतरनाक लिंक रहता है, जिनमें निजी जानकारियां मांगी जाती हैं। इन जानकारियों का दुरुपयोग ठग फाइनेंशियल फ्रॉड के लिए करते हैं। दूरसंचार विभाग की यह कार्रवाई ‘चक्षु’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त शिकायतों में वृद्धि के बाद आई है। ‘चक्षु’ एक सरकारी पहल है जो नागरिकों को संदिग्ध धोखाधड़ी वाले कम्युनिकेशन की रिपोर्ट करने की अनुमति देती है।

‘चक्षु’ पोर्टल पर करें शिकायत

इन रिपोर्ट्स पर कार्रवाई करते हुए, दूरसंचार विभाग ने धोखाधड़ी की गतिविधि के एक नेटवर्क की पहचान करने के लिए ‘चक्षु’ पोर्टल पर AI-पावर्ड एनालिसिस का इस्तेमाल किया। इस एनालिसिस से पता चला कि स्कैम में शामिल 392 मोबाइल हैंडसेट और 31,740 से अधिक मोबाइल नंबरों के बीच संबंध है। इन निष्कर्षों के आधार पर, दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार कंपनियों से देश भर में पहचाने गए मोबाइल नंबरों और हैंडसेटों को ब्लॉक करने को कहा।

ऐसे बचें स्कैम से

बिजली विभाग के नाम से आए किसी भी संदिग्ध लिंक या डाउनलोड अटैचमेंट पर क्लिक न करें।
कभी भी टेक्स्ट मैसेज में किसी के साथ अपनी बैंक डिटेल, OTPs या अकाउंट नंबर न शेयर करें।
अगर आपको मैसेज को लेकर शंका हो तो बिजली विभाग को उनकी ऑफिशियल साइट या फोन नंबर के जरिए संपर्क करें।
अपने इलेक्ट्रिसिटी अकाउंट को सेफ रखने के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का इस्तेमाल करें और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का यूज करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article