India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pager: जानें बिना SIM और टावर के कैसे काम करत है पेजर

09:09 AM Sep 19, 2024 IST
Advertisement

Pager: ताइवान में बने पेजर की 500 की जो खेप लेबनान जानी थी, मोसाद ने वहां तक अपनी पहुंच बनाई। फिर पेजर की बैट्री पर ऐसे बम फिट कर दिए।

लेबनान में फटे 1000 पेजर

लेबनान में 1000 पेजर फटने से तहलका मच गया है। इस घटना में करीब 3000 लोग घायल हो गए. खबरों के अनुसार, आतंकवादी संगठन हिज्बुल्लाह के लड़ाकों के पास थे। पेजर का इस्तेमाल आज दुनिया में बहुत कम होता है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर हिज्बुल्लाह इसका इस्तेमाल क्यों कर रहा था और पेजर आखिर काम करता कैसे है। साथ ही यह स्मार्ट फोन से अलग कैसे होता है।

क्या होता है और कैसे काम करता है पेजर?

पेजर एक छोटा टेलीकम्युनिकेशन डिवाइस होता है जो पेजिंग नेटवर्क से रेडियो सिग्नल रिसीव करता है। पेजर में लगे ट्रांसमिटर्स एक खास फ्रीक्वेंसी पर सिग्नल ब्रॉडकास्ट करते हैं. इन ट्रांसमिटर्स की रेंज में जो दूसरे पेजर्स होते हैं वह सेम फ्रीक्वेंसी पर यह मैसेज प्राप्त करते हैं। पेजर द्वारा भेजा मैसेज एक सिग्नल में एन्कोड होकर जाता है। केवल न्यूमेरिक वाले पेजर्स के सिग्नल आमतौर पर बीप्स की एक सीरीज या फिर न्यूमेरिक कोड होते हैं। जबकि अल्फान्यूमेरिक पेजर्स के सिग्नल अधिक जटिल होते हैं।

एन्कोड किए गए सिग्नल को फिर सेंट्रल ट्रांसमीटर के जरिए पेजिंग नेटवर्क को भेजा जाता है। यही सिग्नल रेडियो फ्रीक्वेंसी से ब्रॉडकास्ट होते हैं। दूसरा पेजर अपना एंटीना के माध्यम से यह सिग्नल प्राप्त करता है. यह एक खास फ्रीक्वेंसी पर ही सेट होते हैं जो पेजिंग नेटवर्क इस्तेमाल कर रहा होता है।

अगला चरण रिसीवर पेजर के पास डिकोडिंग का होता है। रिसीव करने वाला पेजर सिग्नल को डिकोड करता है। डिकोड का मतलब है जो संदेश टोन्स या कोड्स के रूप में आया है उसे नंबर में बदलना या फिर अल्फान्यूमेरिक वाले पेजर्स में इन कोड्स को टेक्स्ट में बदला जाता है जिसे रिसीवर पढ़ सकता है। एडवांस पेजर्स में रिसीवर रिप्लाई भी कर सकता है। गौरतलब है कि पेजिंग नेटवर्क्स किसी सेल्यूलर नेटवर्क से ज्यादा बेहतर होते हैं क्योंकि ये बहुत हाई फ्रीक्वेंसी पर सदेंश ट्रांसमिट करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article