India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हर लॉक का एक जैसा न रखें Password, 5 चीजें याद रखना है जरूरी

09:36 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

Password: आपके दिमाग में कितने पासवर्ड सेव हैं? शायद तुरंत इसे आप गिन भी न पाएं। इसके लिए आप अपने फोन के उन ऐप्स को काउंट करें, जिनमें पासवर्ड सेट किया गया है। इसका रिजल्ट आपको चौंका भी सकता है। तो चलिए आज हम इसी पासवर्ड से जुड़े तमाम पहलुओं की बात करते हैं...

आईडी पासवर्ड क्रिएट करवाए

पासवर्ड ऐसी चीज है जो आपके किसी भी अकाउंट की सिक्योरिटी तय करता है। आपका हर पासवर्ड सिर्फ आपके लिए होता है और अगर आपका पासवर्ड किसी और को पता चल जाए तो समझ लीजिए कि वह खुला अकाउंट है जिसे वह जब चाहे देख सकता है, छेड़छाड़ कर सकता है। पासवर्ड होते ही इसलिए हैं ताकि आपकी चीज़ को सिर्फ आप ही एक्सेस कर सकें। लेकिन अब हर चीज़ के लिए आईडी पासवर्ड क्रिएट करवाए जाते हैं।

इस तरह रखें पासवर्ड

एक-एक को याद करने की झंझट से बचने के लिए हम सभी अकाउंट का पासवर्ड या तो एक तरह रख देते हैं या फिर मिलता-जुलता रख देते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है। आजकल हैकिंग की खबरों में इतनी तेजी आ गई है कि डिजिटल वर्ल्ड में थोड़ी सी भी लापरवाही से हैंकिंग का डर हो सकता है। इसलिए पासवर्ड सेट करने के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको पासवर्ड सेट करते समय जरूर ध्यान में रखने चाहिए. सलाह दी जाती है कि ऐसा पासवर्ड रखें जिसमें संख्याओं और अपरकेस, लोअरकेस अक्षरों को मिक्स किया गया हो. इसके अलावा आप #, @ जैसे चिह्न का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

12 से 15 अक्षर का हो पासवर्ड

जितना लंबा पासवर्ड रखा जाएगा, उतनी ज्यादा सिक्योरिटी होगी। लंबे पासवर्ड चुनें। हो सकता है लंबे पासवर्ड याद रखना आसान न हो लेकिन ये आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। लंबे पासवर्ड को समझना या उसके बारे में अनुमान लगाना आमतौर पर मुश्किल होता है।. कोशिश करें कि पासवर्ड कम से कम 12 से 15 अक्षर का हो।

डेट ऑफ बर्थ पर पासवर्ड न रखें

पाववर्ड ऐसा रखने की कोशिश करें जिनका अंदाजा लगाना कठिन हो. कुछ लोग पासवर्ड में नाम रख लेते हैं। लेकिन सामान्य नामों से बचना जरूरी है, क्योंकि इन्हें जल्दी से क्रैक किया जा सकता है। कभी भी अपना नाम, लोकेशन, डेट ऑफ बर्थ पर पासवर्ड न रखें।

आसान रखने के चक्कर में आमतौर पर हम पासवर्ड रिपीट कर देते हैं, जिससे हैकिंग का खतरा हो सकता है। आपको अलग-अलग अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड रखना चाहिए।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article