India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Phone में नहीं टिकती बैटरी? बस इन दो सेटिंग को करें बंद, 1-2 घंटे ज्यादा चलेगी बैटरी

10:08 AM Jul 17, 2024 IST
Advertisement

Phone Battery: iphone यूज़र्स इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इसलिए आज हम आपके लिए दो ऐसे तरीके लाए हैं, जिससे फोन की बैटरी बचाई जा सकती है।

इन सेटिंग्स को करें ऑफ

फोन की बैटरी कम रहती है तो बहुत टेंशन हो जाती है। कई बार हमारे फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी लो हो जाती है। तो अगर आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक नहीं चल पाती है तो हम आपके लिए कुछ ऐसी सेटिंग की जानकारी लाए हैं जिससे कि फोन लंबे टाइम तक डिस्चार्ज नहीं होगा। आइए जानते हैं कौन सी वह सेटिंग्स...



लॉक स्क्रीन पर विजेट को करें ऑफ

आपकी लॉक स्क्रीन पर विजेट आपको कई चीज़ों के लिए क्विक अपडेट जरूर देते हैं, लेकिन ये अच्छी मात्रा में बैटरी की खपत करते हैं। विजेट ऐप्स हमेशा बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और आपके इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल करके जानकारियां देते हैं। इससे फोन की बैटरी तेजी से खत्म होती है। अगर आप अपनी स्क्रीन पर विजेट को रखते हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि इससे बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होता है। विजेट अपने कंटेंट को अपडेट करने के लिए बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश पर निर्भर करते हैं। इसका मतलब साफ है कि CPU और नेटवर्क रिसोर्स समय-समय पर नए डेटा लाने के लिए एक्टिव होते हैं, जिससे बैटरी की खपत बढ़ जाती है. लगातार रियल टाइम अपडेट मिलते रहने से आईफोन की बैटरी जल्दी से खत्म होती है।

दूसरी सेटिंग जिसे ऑफ करने से बचेगी बैटरी!

ऐपल ने iOS 16 के साथ कीबोर्ड पर हैप्टिक फीडबैक को जोड़ दिया था. इससे हर टैप पर वाइब्रेशन होने की सुविधा मिलती है और इससे टाइपिंग का एक्सपीरिएंस बेहतर भी होता है। हालांकि इस फीचर से आईफोन की बैटरी लाइफ प्रभावित हो सकती है। हैप्टिक फीडबैक से आपका फोन ज्यादा पावर कंज्यूम करता है, और अगर आप इसे बंद कर देते हैं बैटरी पावर बचाने में मदद मिल सकती है।

आईफोन में इसे ऑफ करने के लिए

सबसे पहले Settings में जाएं। इसके बाद Sound & Haptics पर टैप करें, फिर Keyboard Feedback को सेलेक्ट करें। अब Haptic टॉगल को OFF कर दें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article