India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

WhatsApp पर ब्लू टिक न दिखने की वजहें : जानें क्या है उपाय?

07:26 AM Sep 25, 2024 IST
Advertisement

WhatsApp : WhatsApp, मेटा का लोकप्रिय चैटिंग ऐप, आजकल हर दूसरे स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के लिए जरूरी बन गया है। लेकिन कई बार जब आप मैसेज भेजते हैं, तो ब्लू डबल चेक मार्क नजर नहीं आता। यह स्थिति कई यूजर्स के लिए भ्रम पैदा कर सकती है। आइए, जानते हैं कि ब्लू चेक मार्क क्यों नहीं दिखता और इसके पीछे की संभावित वजहें क्या हैं।

फोन ऑफ या कनेक्टिविटी इशू

बता दें कि, अगर मैसेज रिसीव करने वाले व्यक्ति का फोन ऑफ है या उसमें कनेक्शन समस्या है, तो मैसेज डिलिवर नहीं होगा। इस स्थिति में आपको सिर्फ सिंगल चेक मार्क दिखेगा। जैसे ही रिसीवर का फोन ऑनलाइन होगा, मैसेज डिलिवर होते ही डबल चेक मार्क नजर आएगा।

ग्रुप चैट की शर्तें

ग्रुप चैट में ब्लू टिक तभी दिखेगा जब ग्रुप के सभी सदस्यों ने मैसेज को पढ़ लिया हो। अगर किसी एक व्यक्ति ने भी मैसेज नहीं पढ़ा है, तो आपको डबल ब्लू टिक नहीं दिखाई देगा। यह एक महत्वपूर्ण नियम है जो ग्रुप चैट के लिए लागू होता है।

रीड रिसिप्ट्स का डिसेबल होना

कई यूजर्स अपनी प्राइवेसी के कारण रीड रिसिप्ट्स को डिसेबल कर सकते हैं। यदि आप या रिसीवर ने यह फीचर बंद कर रखा है, तो ब्लू चेक मार्क नहीं दिखेगा। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह सेटिंग केवल व्यक्तिगत चैट पर लागू होती है।

 मैसेज एडिट करने पर रिसेट

यदि आपने किसी मैसेज को भेजने के बाद एडिट किया है, तो रीड रिसिप्ट रिसेट हो जाएगा। इससे आपको फिर से चेक मार्क नजर नहीं आएगा, जब तक रिसीवर इसे पढ़ नहीं लेता।

ब्लॉक करने की स्थिति

यदि आप जिस व्यक्ति को मैसेज भेज रहे हैं, उसने आपको ब्लॉक कर रखा है, तो आपको ब्लू चेक मार्क नहीं दिखाई देगा। ऐसे में, आपका मैसेज भेजा तो जाएगा, लेकिन रिसीवर तक नहीं पहुंचेगा।

 पहली बार संपर्क करने पर

अगर आप किसी नए यूजर को पहली बार मैसेज भेज रहे हैं, तो हो सकता है कि ब्लू चेक मार्क न दिखे। यह स्थिति सामान्य है, क्योंकि सिस्टम नए संपर्कों को मान्यता देने में समय ले सकता है।

गलत डेट-टाइम सेटिंग

आपके या रिसीवर के फोन में डेट और टाइम सेटिंग गलत हो सकती है। इससे मैसेज की डिलीवरी में दिक्कत आ सकती है और आपको चेक मार्क नहीं दिखाई दे सकता। इन सभी संभावित कारणों के अलावा, यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि WhatsApp का काम करने का तरीका लगातार बदलता रहता है। इसलिए, अगर आप ब्लू चेक मार्क देखने में असमर्थ हैं, तो उपरोक्त कारणों पर गौर करें और समस्या का समाधान करें। इस तरह आप अपने चैटिंग अनुभव को और बेहतर बना सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article