India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Scam Call : फर्जी काॅल और एसएमएस पर लगेगी सरकारी लगाम

11:33 AM May 28, 2024 IST
Scam Call
Advertisement

Scam Call : SMS स्कैम करने वालों पर नकेल कसने को लेकर सरकार सख्त हो गई है। बीते तीन महीने में दस हजार से भी अधिक मैसेज भेजकर अनेकों लोगों को ठगी का शिकार बनाया गया या उनसे पैसे एंठने का प्रयास किया गया। ऐसा करने में 8 संस्थाएं शामिल थीं जिन्हें अब सरकार ने कार्रवाई करते हुए ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है। टेलीकॉम की भाषा में प्रिंसिपल इंटिटीज एसएमएस हेडर का उपयोग करके लोगों के पास फर्जी कॉल या एसएमएस करती हैं और लोगों को ठगने का काम करती है।

Highlight :

घोटालेबाजों पर बड़ी कार्रवाई

सरकार ने एसएमएस घोटालेबाजों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए कई संस्थाओं को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। इन संस्थाओं के द्वारा पिछले तीन महीने में 10,000 से भी ज्यादा धोखाधड़ी वाले मैसेज आम लोगों के पास भेजे गए थे। लोगों की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के साथ मिलकर ये बड़ी कार्रवाई की है। ऐसा करने के लिए संचार साथी पहल की भी मदद ली गई है। भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने साइबर अपराध करने के लिए धोखाधड़ी वाले संचार भेजने के लिए आठ एसएमएस हेडर के गलत इस्तेमाल को लेकर कुछ दिन पहले जानकारी दी थी।

8 संस्थाएं ब्लैक लिस्टेड

ध्यान देने वाली बात है कि पिछले तीन महीने में 10,000 से अधिक मैसेज भेजकर अनेकों लोगों को ठगी का शिकार बनाया गया या उनसे पैसे एंठने का प्रयास किया गया। ऐसा करने में 8 संस्थाएं शामिल थीं, जिनको अब सरकार ने कार्रवाई करते हुए ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है। टेलीकॉम की भाषा में प्रिंसिपल इंटिटीज ऐसी संस्थाओं को कहते हैं, जो एसएमएस हेडर का उपयोग करके लोगों के पास फर्जी कॉल या एसएमएस करती हैं।

फ्रॉड्स काॅल का नंबर 180 या 140 से शुरू होती हैं

अगर कोई ऐसा करता है तो पहली बार शिकायत होने पर ही टेलीफोन कनेक्शन काट दिया जाता है। साथ ही दो साल के लिए उसे ब्लैक लिस्ट में भी डाल दिया जाता है। ऐसी कॉल आमतौर पर 180, 140 से शुरू होती हैं।

स्कैम से सेफ रहने के लिए 1909 डायल करें

डिपार्टमेंट के द्वारा लोगों को ऐसे स्कैम से सेफ रहने की सलाह दी गई है। कहा गया कि नागरिकों को अगर कुछ भी संदिग्ध लगता है तो वह चक्षु पोर्टल के माध्यम से इनकी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा 1909 डायल करके भी शिकायत की जा सकती है। साथ ही रिलीज में कहा गया कि ऐसे फर्जी कॉल से खुद को सेफ रखने के लिए डू नॉट डिस्ट्रब मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चेतावनी देते हुए सरकारी संस्था ने कहा टेलीमार्केटिंग गतिविधियों के लिए मोबाइल नंबरों के उपयोग की अनुमति नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article