For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Be Alert! Instagram पर चल रहा है स्कैम, एक मैसेज और बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

02:32 PM Apr 24, 2024 IST
be alert  instagram पर चल रहा है स्कैम  एक मैसेज और बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली
Scam on Instagram

इंस्टाग्राम यूज़र हो जाए सावधान, नहीं तो एक मैसेज से हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खली। किसी से भी पर्सनल डाटा शेयर ना करें, पढ़े पूरा रिपोर्ट

 

Scam on Instagram: यदि आप भी इंस्टाग्राम यूजर है तो यह खबर आपके लिए एक बड़ी खबर है। बता दे की मेटा के सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर बड़ा फिशिंग स्कैम चल रहा है जहा लोगों को लालच देकर उनकी जानकारी चोरी की जा रही है। और वहीं से धोखाधड़ी का सिलसिला शुरू होता है। इस समय इंस्टाग्राम पर काफी फ्रॉड चल रहा है। ऐसे में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते समय कुछ खास बातें याद रखना जरूरी है।

अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचे

Scam on Instagram
Scam on Instagram

इंस्टाग्राम(Scam on Instagram) पर स्कैमर्स अकाउंट वेरिफिकेशन के नाम पर एक लिंक पर क्लिक करने का लालच देते हैं और जैसे ही यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है ठीक उसी समय फोन की सारी जानकारी स्कैमर के हाथ लग जाती है ऐसे में उन लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए क्योंकि ये आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक कर सकती है।

यदि कोई अजनबी आपको संदेश भेजता है, तो आपको उन लोगों से सावधान रहना चाहिए जिन्हें आप नहीं जानते हैं। सबसे पहले आपको उस प्रोफाइल
की जांच करनी चाहिए कि यह वेरिफाइड अकाउंट है या नहीं।अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है तो उस मैसेज का रिप्लाई करने से बचें और तुरंत उसे ब्लॉक कर दें।

पर्सनल डाटा और पासवर्ड शेयर करने से बचे

Scam on Instagram
Scam on Instagram

ये ध्यान रखना जरूरी है कि किसी भी व्यक्ति के साथ पर्सनल डाटा शेयर करने से बचे जैसे कि पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी। स्कैमर्स पर्सनल जानकारी हासिल करने के लिए लालच देते हैं और फिर बैंक अकाउंट से पूरा पैसा उड़ा लेते हैं।
गौरतलब है कि इंस्टाग्राम (scam on Instagram) के पास किसी भी तरह का वेरिफिकेशन नहीं है। ऐसे में किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ ओटीपी या पासवर्ड या अन्य विवरण साझा करने से बचे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Author Image

Abhishek Kumar

View all posts

Advertisement
×