India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Semicon India : भारत ने चिप प्लांट बनाने में विश्व के लिए नया बेंचमार्क सेट किया :अश्विनी वैष्णव

07:30 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

Semicon India : भारत ने नए सेमीकंडक्टर प्लांट को एप्रूव करने और कंस्ट्रक्शन शुरू करने में विश्व के लिए नया बेंचमार्क सेट किया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत विजन को दिखाता है। यह जानकारी केंद्रीय रेलवे, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को दी।

Semicon India : भारत में सेमीकंडक्टर प्लांट शुरू

Semicon India : भारत ने नए सेमीकंडक्टर प्लांट को एप्रूव करने और कंस्ट्रक्शन शुरू करने में विश्व के लिए नया बेंचमार्क सेट किया है। बता दें कि ग्रेटर नोएडा में हुए 'सेमीकॉन इंडिया 2024' इवेंट में इंडस्ट्री के बड़े पक्षकारों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दो सेमीकंडक्टर यूनिट्स (माइक्रोन द्वारा गुजरात और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा असम) का निर्माण शुरू हो चुका है। तीन अन्य यूनिट्स का निर्माण जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

Semicon India : : केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, यह व्यापार में आसानी का एक अच्छा उदाहरण है क्योंकि इन चिप यूनिट्स को रिकॉर्ड समय में सभी अनुमति दी गई हैं और यह दुनिया के लिए बेंचमार्क है।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह काफी उत्साह पैदा करने वाला है कि सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को विकसित करने के लिए जरूरी सभी वर्टिकल के सीईओ यहां आए हुए हैं।वैष्णव ने आगे कहा कि सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में वृद्धि से प्रधानमंत्री मोदी के विजन को बड़ा बूस्ट मिलेगा।

Ashwini Vaishnaw : सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में बनाई जाने वाली चिप मेडिकल उपकरण, मोबाइल फोन, लैपटॉप, कार, ट्रक, ट्रेन, टीवी के साथ अन्य उपकरणों में उपयोग होगी।भारत सरकार की ओर से पांच सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्रस्तावों को मंजूरी दी जा चुकी है। इसमें कुल मिलाकर 1.52 लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा।'सेमीकॉन इंडिया 2024' 11 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में शुरू हो गया है और यह 13 सितंबर तक चलेगा। इसमें 24 देशों की 250 से ज्यादा कंपनियां शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article