India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

SIM Card Rules : 1 जुलाई से बदल जाएंगे सिम कार्ड के नियम, अब स्कैमर्स पर लगेगी लगाम

12:05 PM Jun 29, 2024 IST
SIM Card Rules
Advertisement

SIM Card Rules : ऑनलाइन स्कैम (Tech) के मामलों रोकने के लिए टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि 1 जुलाई 2024 से सिम कार्ड के नए नियम लागू होंगे। जो ग्राहकों को सिम स्वैपिंग फ्रॉड से बचाने में मदद करेगी। नये नियम के तहत अब सिम कार्ड खोने पर नया सिम कार्ड मिलने में 7 दिन तक का समय लग सकता है।

Highlights 

नये सिम के लिए करना होगा इंतजार

SIM Card Rules

पहले, यदि किसी यूजर का सिम कार्ड गुम या नुकसान होता था, तो वह तुरंत अपने नंबर को दूसरे सिम कार्ड पर ट्रांसफर करवा सकता था। लेकिन अब नए नियमों (SIM Card Rules) के अनुसार, यूजर्स को इस समस्या का सामना करने पर 7 दिन तक का इंतजार करना पड़ सकता है। इसका मकसद सिम स्वैपिंग फ्रॉड से बचाव करना है और सुरक्षा को मजबूत करना है। बता दें कि ये नियम उन स्थितियों के लिए लागू होंगे जब किसी यूजर का सिम कार्ड चोरी हो जाता है या उसे हानि होती है, जैसे कि सिम कार्ड का डैमेज हो जाना। इससे पहले, यदि सिम कार्ड चोरी होता था, तो यूजर बिना किसी देरी के दूसरे सिम कार्ड पर अपने नंबर को पोर्ट करवा लेता था। उसके बाद यूजर्स को इस तरह की सुविधा मिलती थी कि वे स्विच कर सकते थे और उनके पास बिना किसी देरी के नया सिम कार्ड हो जाता था। लेकिन अब इस नियम ने उनके लिए इंतजार का दौर शुरू कर दिया है। यदि किसी यूजर का सिम कार्ड (SIM Card Rules) चोरी होता है, तो उसे उसे अपने नंबर को दूसरे सिम कार्ड पर पोर्ट करवाने में कुछ समय लग सकता है।

धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम

SIM Card Rules

यह नियम टेलीकॉम उद्योग में सिम स्वैपिंग फ्रॉड (SIM Card Rules) को रोकने के लिए भी आवश्यक है। बहुत सारे मामलों में, लोगों के सिम कार्ड चोरी होने के बाद उनका नंबर बिना परमिशन के दूसरे सिम कार्ड पर एक्टिवेट कर दिया जाता है, जिससे उनके साथ धोखाधड़ी की भी संभावना बढ़ जाती है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article