India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

फोन का स्पेस हो चुका है फुल? इन 5 तरीकों से बढ़ाएं स्टोरेज

10:13 AM Sep 26, 2024 IST
Advertisement

Storage Clean: स्मार्टफोन स्टोरेज का फुल होना एक बड़ी समस्या है। कंपनियां इन दिनों 64GB और 128GB स्टोरेज वाले बजट स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं, जिनका स्टोरेज कई बार फुल हो जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अब इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है।अगर आपके स्मार्टफोन में स्टोरेज एक्सपैंड करने का ऑप्शन नहीं है, फिर भी कई तरीकों से आप फोन में फ्री स्पेस बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

5 तरीकों से बढ़ाएं स्टोरेज

फोन की अगर स्टोरेज कम होने लगे तो आमतौर पर फोन हैंग या फिर स्लो होने लगता है। फोन स्टोरेज भर जाने से प्रोसेसर पर ज्यादा लोड पड़ने लगता है, जिसके चलते फोन अच्छे से काम नहीं कर पाता है. हमें लगता है कि फोन ठीक से नहीं चल रहा है तो मतलब अब फोन बदलने का समय आ गया है। तो आइए जानते हैं कि फोन की स्टोरेज को कैसे बढ़ाया जा सकता है, जिससे कि आपको एकदम से नया मोबाइल न खरीदना पड़े।

Whatsapp की चैट्स delete

Whatsapp एक ऐसी ऐप है जो लगभग सभी के फोन में मौजूद होती है। इसपर दिनभर की बातचीत में हम फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और मैसेज शेयर करते हैं। बहुत कम लोग जानते होंगे की Whatsapp की इन मीडिया और चैट्स भी स्टोरेज कंज्यूम करती हैं। इसलिए जो काम की न हों, उन चैट्स को लगातार delete करते रहना चाहिए।

फालतू apps को हटाएं

फोन को खाली करने के लिए उन apps को डिलीट कर दें, जिनका इस्तेमाल आमतौर पर आप नहीं कर रहे हैं या फिर काफी समय से न किया हो। साथ ही इन ऐप्स को अपडेट होने या बैकग्राउंड में चलने से भी  रोक दें।

SD कार्ड या पेन ड्राइव में ट्रांसफर करें डेटा

कई बार फोन में फोटोज़ और वीडियोज़ बहुत भर जाती है, और Whatsapp करते हुए हमें लगता है कि वह सभी काम की हैं। तो ऐसे में कोशिश करें कि जरूरी फाइल, फोटो, वीडियो को SD कार्ड या पेन ड्राइव में ट्रांसफर कर दें।

समय-समय पर हिस्ट्री delete करें

कई apps ऐसी होती हैं, जो टेम्प्रेरी फाइल जैसे सर्च हिस्ट्री, यूज़र सेटिंग या विजिट किए गए पेज को सेव कर देती है। इससे फोन की स्पेस भरती है। तो इस बात का ध्यान रखें और लगातार कैशे फाइल को फोन सेटिंग्स में जाकर डिलीट करते रहें।

(Input from ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article