India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Tata ने लॉन्च किया NEXON का CNG कार, सस्ते कीमत के साथ दमदार फीचर्स

07:10 AM Sep 25, 2024 IST
Advertisement

Tata Nexon CNG: Tata ने मार्केट में एक बार और धमाल मचा रहा है। Tata कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन वाला Nexon CNG कार लॉन्च किया है। जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी ने इसमे भी अपने डुअल-सिलिंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है।

Highlights

Tata Nexon CNG में क्या है खास

टाटा मोटर्स ने मंगलवार को अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन के सीएनजी एडिशन को लॉन्च करने की घोषणा कर दी। इसके अलावा, कंपनी ने नेक्सन.ईवी रेंज में नए 45 kWh बैटरी पैक और फ्लैगशिप रेड हॉट DARK एडिशन को भी लॉन्च कर दिया। टाटा मोटर्स की इस लॉन्चिंग के साथ ही टाटा नेक्सॉन भारत की पहली और एकमात्र ऐसी गाड़ी बन गई है जो 4 अलग-अलग पावरट्रेन - पेट्रोल, डीज़ल, CNG और इलेक्ट्रिक में उपलब्ध है।

 

Nexon CNG कुल 8 वेरिएंट्स में पेश

इस नए मॉडल के लॉन्च के साथ टाटा नेक्सॉन देश की ऐसी कार हो गई है जो पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और यहां तक इलेक्ट्रिक वर्जन में भी उपलब्ध है। कंपनी ने Nexon CNG को कुल 8 वेरिएंट्स में पेश किया है। जिसमें स्मार्ट (ओ), स्मार्ट प्लस, स्मार्ट प्लस एस, प्योर, प्योर एस, क्रिएटिव, क्रिएटिव प्लस और फियरलेस प्लस एस शामिल है।

Nexon CNG के Specifications

नेक्सन iCNG भारत की पहली टर्बोचार्ज्ड सीएनजी पावरट्रेन लेकर आई है। Nexon CNG में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन दिया है. जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसमें आपको बूट स्पेस से समझौता नहीं करना होगा. इसमें 321 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। नेक्सॉन iCNG, 321 लीटर का सेगमेंट-अग्रणी बूट स्पेस प्रदान करता है। नेक्सॉन iCNG में पैनोरमिक सनरूफ, लेदरेट वेंटिलेटेड सीट्स और हरमन™ द्वारा 10.25 इंच की इन्फोटेनमेंट स्क्रीन जैसी प्रीमियम और आरामदायक फीचर्स भी हैं, साथ ही इसमें 10.25 इंच का पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है। कंपनी के मुताबिक, ये सुविधाएं नेक्सॉन iCNG को भारतीय बाज़ार में सबसे शानदार CNG SUV बनाती हैं।कंपनी का दावा है कि ये सीएनजी एसयूवी 24 किमी/किग्रा का माइलेज देगी।

भारत का पहला टर्बोचार्ज्ड CNG वाहन

टाटा मोटर्स ने मंगलवार को अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन के सीएनजी एडिशन को लॉन्च करने की घोषणा कर दी। इसके अलावा, कंपनी ने नेक्सन.ईवी रेंज में नए 45 kWh बैटरी पैक और फ्लैगशिप रेड हॉट DARK एडिशन को भी लॉन्च कर दिया। टाटा नेक्सॉन के सीएनजी एडिशन की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8.99 लाख रुपये है। कंपनी के मुताबिक, इन नए फीचर्स के साथ भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी टाटा नेक्सॉन भारत की पहली और एकमात्र ऐसी गाड़ी बन गई है जो 4 अलग-अलग पावरट्रेन - पेट्रोल, डीज़ल, CNG और इलेक्ट्रिक में उपलब्ध है। नेक्सन.ईवी रेंज में नए 45 kWh बैटरी पैक वाली कार की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये है।

नेक्सॉन iCNG, भारत का पहला टर्बोचार्ज्ड CNG वाहन

नेक्सन iCNG भारत की पहली टर्बोचार्ज्ड सीएनजी पावरट्रेन लेकर आई है। इसमें मौजूद 1.2L टर्बोचार्ज्ड इंजन 100PS का पावर देता है और 170NM का टॉर्क प्रदान करता है, जो प्रदर्शन पर कोई समझौता नहीं करता है। नेक्सॉन iCNG, 321 लीटर का सेगमेंट-अग्रणी बूट स्पेस प्रदान करता है। नेक्सॉन iCNG में पैनोरमिक सनरूफ, लेदरेट वेंटिलेटेड सीट्स और हरमन™ द्वारा 10.25 इंच की इन्फोटेनमेंट स्क्रीन जैसी प्रीमियम और आरामदायक फीचर्स भी हैं, साथ ही इसमें 10.25 इंच का पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है। कंपनी के मुताबिक, ये सुविधाएं नेक्सॉन iCNG को भारतीय बाज़ार में सबसे शानदार CNG SUV बनाती हैं। यह CNG मोड में डायरेक्ट स्टार्ट और सिंगल ECU भी प्रदान करता है जो पेट्रोल और CNG के बीच स्वचालित स्विचिंग को सक्षम बनाता है।

Nexon CNG की बेहतरीन रेंज

45kWh बैटरी पैक के साथ Nexon.ev इलेक्ट्रिक एडिशन 489 किमी की रेंज और Tata.ev की C75 की वास्तविक दुनिया की रेंज 350-370 किमी है। Nexon.ev का हॉट, बड़ा और बेहतर रेड हॉट डार्क एडिशन वाहन के इंटीरियर और एक्सटीरियर में लाल थीम वाले इन्सर्ट, इन्फोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है।

Nexon CNG की फीचर्स

टॉप-स्पेक नेक्सॉन में 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एयर प्यूरिफायर इत्यादि मिलते हैं. सेफ्टी के सेफ्टी के लिहाज से बतौर स्टैंडर्ड इसमें 6 एयरबैग, ईएससी, सभी सीटों के लिए तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, आईएसओफिक्स के साथ-साथ इमरजेंसी और ब्रेकडाउन कॉल असिस्टेंट की सुविधा दी गई है।

Nexon CNG कर की कीमत

Tata Nexon CNG आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस के साथ पेश किया गया है। इस कर में नए-नए फीचर से अपडेट किया गया है सीएनजी एसयूवी की शुरुआती कीमत 8.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article