India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Tata Power and India Smart Grid Partnership : Electric Cars को मिली नई रफ्तार, इंडिया स्मार्ट ग्रिड फोरम ने Tata Power के साथ मिलाया हाथ

10:22 AM May 22, 2024 IST
Tata Power and India Smart Grid Partnership
Advertisement

Tata Power and India Smart Grid Partnership : टाटा मोटर्स की कई इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में शामिल हैं। टाटा मोटर्स की कई इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में शामिल हैं. वहीं अब टाटा ने इन कारों की क्षमता को बढ़ाने के लिए इंडिया स्मार्ट ग्रिड के साथ हाथ मिलाया है। मिली जानकारी के अनुसार टाटा मोटर्स (Tata Power and India Smart Grid Partnership) की कई ईवी भारतीय बाजार में कदम रख चुकी हैं। अब टाटा पावर ने इलेक्ट्रिक कार में नई तकनीक को लाने के लिए इंडिया स्मार्ट ग्रिड के साथ हाथ मिलाया है।

Highlights

Tata Power ने India Smart Grid के साथ मिलाया हाथ

Tata Power and India Smart Grid Partnership

टाटा पावर और इंडिया स्मार्ट ग्रिड के बीच इस नई साझेदारी का उद्देश्य एक प्रोजेक्ट पर काम करना है। ये दोनों कंपनियां व्हीकल टू ग्रिड टेक्नोलॉजी डेमोन्यट्रेशन प्रोजेक्ट के लिए साथ आए हैं। कंपनी के अनुसार इस पार्टनरशिप के तहत ईलेक्ट्रिक कारों को ग्रिड सर्विस देने का प्लान है, जिसमें फ्रीक्वेंसी और वोल्टेज सपोर्ट पर काम किया जाएगा। इसके अलावा बाइ-डायरेक्शनल चार्जिंग फीचर के प्रभाव पर भी ध्यान दिया जाएगा।

Tata Power ने दी जानकारी

जिस तरह भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। उसे देखते हुए टाटा मोटर्स की कई ईवी भारतीय बाजार (Tata Power and India Smart Grid Partnership) में कदम रख चुकी हैं। अब टाटा पावर ने इलेक्ट्रिक कार में नई तकनीक को लाने के लिए इंडिया स्मार्ट ग्रिड के साथ हाथ मिलाया है। इस बात की जानकारी खुद टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन ने दी है।  ये पार्टनरशिप इलेक्ट्रिक कारों की क्षमता को बढ़ाने के लिए हुई है।

ऐसे काम करगी ग्रिड टेक्नोलॉजी के साथ EV

टाटा पावर और इंडिया स्मार्ट ग्रिड ने इस प्रोजेक्ट को एक पायलट प्रोजेक्ट (Tata Power and India Smart Grid Partnership) के तौर पर शुरू किया है, जिसमें ये देखा जाएगा कि इलेक्ट्रिक वाहन ग्रिड के साथ किस तरह से इंटरेक्ट करेंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत ट्रांसपोर्टेशन और एनर्जी सेक्टर में कार्बन एमीशन को कम करने पर ध्यान दिया जाएगा। बता दें कि टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टाटा पावर-DDL) नॉर्थ दिल्ली की 70 लाख से ज्यादा की आबादी को बिजली सप्लाई करता है।

ऐसे होगा इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल

इस प्रोजेक्ट के तहत इस बात की जांच भी की जाएगी कि ईवी पावर मार्केट (Tata Power and India Smart Grid Partnership) में किस तरह बिजली को स्टोर करने पर भी काम कर सकती है। जब बिजली की कीमतें कम हों, तो ईवी में इलेक्ट्रिसिटी को स्टोर किा जा सकता है और दामों के बढ़ने पर इसे बेचा जा सकता है। टाटा पावर-DDL के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर गजानन एस. काले का इस पार्टनरशिप पर कहना है कि 'इस साझेदारी हमारे सस्टेनेबल एनर्जी को प्रमोट करने के कमिटमेंट पर बिल्कुल सटीक बैठती है'।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article