India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रिश्तेदार का फोन आते ही खाली हो जाता है खाता! जानें क्या है AI वॉयस फ्रॉड और इससे बचाव के तरीके

12:52 PM Dec 25, 2023 IST
Advertisement

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस या एआई साल 2023 में सबसे चर्चित टूल रहा है। चैटजीपीटी से लेकर बार्ड और जेमिनी आई आदि ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को ज्यादा एक्सेसिबल बनाया। प्रत्येक सेक्टर में इसके इस्तेमाल ने काम को आसान बनाया है, लोगों का काम चुटकियों में पूरा हो जाता है। हालांकि इतनी सारी सुविधाओं के बाद एआई कुछ लोगों के लिए मुसिबत भी बन गया है।

 

कुछ लोग एआई की मदद से स्कैम कर रहे हैं, जो काफी डरावना है। क्योंकि इस छोट से स्कैम से लोगों की जिंदगी की कमाई भी जा रही है। इस स्कैम में एक नाम है वॉयस स्कैम का, जहां साइबर अपराधी किसी को कॉल करता है और उनके रिश्तेदार बनकर उनसे पैसे मांगते है। ऐसे मामले लखनऊ और दिल्ली में भी देखने के लिए मिला है।

लखनऊ में मांगे 90 हजार

एआई वॉयस स्कैम के बारे में जानें तो लखनऊ केस आपको जानना चाहिए। इस केस में पीड़ित व्यक्ति को किसी साइबर अपराधी ने उसका रिश्तेदार बनकर फोन किया। अपराधी ने एआई की मदद से व्यक्ति को उसके रिश्तेदार की आवाज में फोन किया। उसने पीड़ित को कहा कि उसे किसी को 90 हजार रुपये भेजने हैं, लेकिन पेमेंट फेल हो जा रहा है। पीड़ित ने बताए गए नंबर पर पैसे भेज दिए। गनिमत रही की कुछ पेमेंट फेल हो गए तो उसे 90 हजार की जगह 44,500 रुपये का ही चूना लगा।

दिल्ली में किडनैपिंग फ्रॉड

वहीं, दिल्ली में एक साइबर फ्रॉड से जुड़ा एक मामला सामने आया था जहां अपराधी ने फेक किडनैपिंग का सहारा लिया। स्कैमर्स ने विक्टिम को बताया कि तुम्हारे भाई के बेटे को किडनैप कर लिया है और आखिर में वह 50 हजार रुपये के साइबर फ्रॉड का शिकार हो गया।

वॉयस के साथ वीडियो कॉल स्कैम भी

एआई वॉयस स्कैम की तरह ही वीडियो कॉल स्कैम के मामले भी खूब सामने आ रहे हैं। इसमें अपराधी डीपफेक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल कर लोगों को उनका परिचित बनकर वीडियो कॉल करते हैं और किसी न किसी बहाने पेमेंट करा लेते हैं। कई बार डीपफेक से अश्लील तस्वीरें या वीडियो बनाकर लोगों को ब्लैकमेल किया जाता है।

स्कैम से बचने के लिए करें ये

एआई इतना एडवांस है कि समझदार लोग भी तकनीक और रियल में कोई अंतर नहीं पहच पाते है। ऐसे में हम आपको कुछ उपाय बताते है जिससे आप इन स्कैम से बच पाएंगे।

-जब आपको किसी अननोन नंबर से आ रहे तो फोन कॉल का जवाब देने में सावधानी बरतें।
-अगर आपका कोई परिचित आपको अननोन नंबर से फोन करें और पैसे मांगे तो पहले अपने रिश्तेदार को कॉल कर कंफर्म करें।
-किडनैपिंग से जुड़ी आपको कोई कॉल आएं तो पैनिक न हों, कुछ देर इंतेजार करें और जिस व्यक्ति की किडनैपिंग हुई है उसे कॉल करें। अगर वह आपका कॉल उठा लेगा तो सच पता लग जाएगा।
-फ्रॉड करने वाले अक्सर अर्जेंट, तुरंत, अभी जैसी जरूरतों का बहाना देते हैं, तो इनसे अलर्ट रहें।
-AI वॉयस चेंजर के प्रोसेस में मैकेनिज्म साउंड आता है, कुछ देर बात करने पर इस साउंड पर ध्यान दें, इससे आप फेक कॉल पहचान सकते हैं।
-आपको कोई मैसेज या ईमेल संदिग्ध लगें तो उस लिंक पर कभी भी क्लिक न करें।
-अज्ञात स्रोतों से मिले क्यूआर कोड को स्कैन करने से बचें।
-अपने बैंक या कार्ड से जुड़ी जानकारियां किसी को भी देने से बचें।
-कुछ भी अजीब लगे तो तुरंत बैंक/पुलिस में शिकायत करें।
-आखिरी और सबसे अहम डर/घबराहट से बचें। आपका डर अपराधियों का हथियार बन जाता है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article