India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UPI Fraud से आपको बचा सकते है ये आसान टिप्स

09:05 AM Nov 14, 2023 IST
Advertisement

UPI एक रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। UPI तेजी, सुरक्षित और सुविधाजनक है, लेकिन इसके साथ UPI Fraud होने का भी खतरा है।

क्या है UPI Fraud 

UPI Fraud तब होता है, जब किसी व्यक्ति के UPI खाते से बिना उनकी अनुमति के पैसे निकाल लिए जाते हैं। ये फ्रॉड विभिन्न तरीकों से किए जा सकते हैं, जैसे कि फर्जी लिंक भेजना, फिशिंग ईमेल भेजना, या मालवेयर इंस्टॉल करना

UPI Fraud से बचने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें:

अपनी UPI PIN को किसी के साथ साझा न करें। UPI PIN आपका 'पासवर्ड' है, इसलिए इसे गुप्त रखें। इसे किसी के साथ भी न साझा करें, भले ही वह UPI Support से कहने का दावा करे।

फर्जी लिंक पर क्लिक न करें। आपको फर्जी लिंक वाले SMS या ईमेल प्राप्त हो सकते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक न करें, भले ही वे आपके बैंक से होने का दावा करें।

अनजान लोगों के साथ मनी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें। यदि आपको किसी अनजान व्यक्ति से मनी रिक्वेस्ट मिलती है, तो उसे एक्सेप्ट न करें।

अनजान एप्लिकेशन को UPI एक्सेस न दें। किसी भी एप्लिकेशन को UPI एक्सेस न दें जब तक आप उस पर भरोसा न करें।

अपने UPI खाते पर नियमित रूप से नज़र रखें। अपने UPI खाते के ट्रांजेक्शन को नियमित रूप से चेक करें और किसी भी असामान्य गतिविधि की रिपोर्ट तुरंत करें।

अपने मोबाइल नंबर से जुड़े UPI PIN को नियमित रूप से बदलें। अपने UPI PIN को नियमित रूप से बदलें, भले ही आप इसे किसी के साथ साझा न करें।

UPI से जुड़े अपने सभी ऐप्स को अपडेट रखें। अपने सभी UPI ऐप्स को अपडेट रखें ताकि आप नवीनतम सुरक्षा पैच प्राप्त कर सकें।
अगर आपको लगता है कि आपके साथ UPI Fraud हुआ है, तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article