India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

स्मार्टफोन के इस नए टूल्स से मिल सकता है मोशन सिकनेस से राहत

09:17 AM Sep 17, 2024 IST
Advertisement

मोशन सिकनेस : रोड ट्रिप का आनंद लेने वाले लोगों के लिए सफर मजेदार हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को गाड़ी में उल्टी और चक्कर की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को मोशन सिकनेस कहा जाता है और यह गाड़ी की गति और दिशा के कारण होती है। लेकिन अब इस समस्या का समाधान आपके स्मार्टफोन में उपलब्ध है। आइए जानते हैं एंड्रॉयड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नए फीचर्स और ऐप्स के बारे में जो मोशन सिकनेस को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ये ऐप मोशन सिकनेस को कम करने में करेंगे मदद

एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए कई ऐप्स उपलब्ध हैं जो मोशन सिकनेस को कम करने में मदद करती हैं। इनमें से एक प्रमुख ऐप "KineStop" है। यह ऐप गाड़ी की गति और दिशा के आधार पर स्क्रीन पर हिलते हुए डॉट्स प्रदर्शित करता है। इन डॉट्स की गति गाड़ी की गति की विपरीत दिशा में होती है, जिससे मोशन सिकनेस को कम किया जा सकता है।

KineStop गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

KineStop को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इंस्टॉल करने के बाद, यूज़र्स को ऐप की सेटिंग्स में जाकर "Allow display over other apps" टॉगल को ऑन करना होगा। इसके बाद, ऐप को खोलकर Play Button पर टैप करना होगा। ऐप की थीम को यूज़र अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं। गाड़ी में होने पर ऐप को ऑटोमैटिकली शुरू करने के लिए, यूज़र्स दाईं ओर स्थित कॉगव्हील आइकन पर टैप कर सकते हैं और "ऑटो-स्टार्ट" को ऑन कर सकते हैं।

आईफोन और आईपैड उपयोगकर्ताओं के लिए नई सेटिंग

आईफोन और आईपैड उपयोगकर्ताओं के लिए, ऐप्पल ने हाल ही में iOS 18 अपडेट में एक नई सेटिंग "Vehicle Motion Cues" पेश की है। यह सेटिंग विशेष रूप से मोशन सिकनेस को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई है। रिसर्च से पता चला है कि जब यूज़र्स गाड़ी में आईफोन या आईपैड का उपयोग करते हैं, तो उनकी आंखें जो देखती हैं और उनका शरीर क्या महसूस करता है, के बीच असंतुलन उत्पन्न होता है, जो मोशन सिकनेस का कारण बनता है। इस नई सेटिंग को एक्टिवेट करने से यह असंतुलन कम हो सकता है और मोशन सिकनेस में राहत मिल सकती है।

अपने डिवाइस की सेटिंग्स में जाकर ऐसे करें सेंटिग

"Vehicle Motion Cues" फीचर को iOS 18 के पूर्ण रोलआउट के बाद आईफोन और आईपैड दोनों में उपलब्ध कराया जाएगा। इस सेटिंग को चालू करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस की सेटिंग्स में जाकर मोशन सेक्शन में इस विकल्प को ऑन करना होगा।इन नई सेटिंग्स और ऐप्स के माध्यम से, अब आप गाड़ी में यात्रा करते समय मोशन सिकनेस की समस्या को कम कर सकते हैं और अपने सफर का आनंद बिना किसी परेशानी के ले सकते हैं। यह तकनीकी समाधान आपकी यात्रा को अधिक आरामदायक और सुखद बना सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article