India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Tips to Prevent Banking Fraud : 5000 रुपये से ज्यादा के पेमेंट पर अब मिलेंगे Verification मैसेज या कॉल

10:11 AM Dec 02, 2023 IST
Advertisement

Tips to Prevent Banking Fraud : डिजिटल बैंकिंग बढ़ने के साथ ही बैंकिंग फ्रॉड के मामले भी बढ़े हैं। सरकार अब इस पर लगाम लगाने के लिए कदम उठा रही है। खासतौर पर यूपीआई के माध्यम से होने वाली ठगी को रोकने के लिए सरकार ने कई प्रस्ताव तैयार किए हैं।

5000 रुपये से ज्यादा के पेमेंट पर अलर्ट सिस्टम

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान 5000 रुपये से ज्यादा के डिजिटल पेमेंट पर अलर्ट सिस्टम लागू कर सकते हैं। इस सिस्टम के तहत जब कोई यूजर पहली बार किसी दूसरे यूजर या वेंडर को यूपीआई से 5000 रुपये से ज्यादा का पेमेंट करने जाएगा, तो उसे पेमेंट इनिशिएट करते ही एक वेरिफिकेशन मैसेज या कॉल आएगा। इस मैसेज या कॉल में उसे पेमेंट की जानकारी और उसे वेरिफाई करने का तरीका बताया जाएगा। यूजर को इस मैसेज या कॉल को वेरिफाई करने के बाद ही उसका पेमेंट होगा। इस तरह से संदिग्ध मामलों में पेमेंट अटक जाएगा।

नया नहीं है अलर्ट सिस्टम

इस तरह का अलर्ट सिस्टम पहली बार नहीं लागू किया जा रहा है। कई फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट पहले से ही इस तरह के सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि हाई वैल्यू ट्रांजेक्शन के लिए कई फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट इस तरह के अलर्ट सिस्टम का इस्तेमाल पहले से ही कर रहे हैं।

कैसे काम करेगा अलर्ट सिस्टम

अलर्ट सिस्टम के तहत जब कोई यूजर पहली बार किसी दूसरे यूजर या वेंडर को यूपीआई से 5000 रुपये से ज्यादा का पेमेंट करने जाएगा, तो उसे पेमेंट इनिशिएट करते ही एक वेरिफिकेशन मैसेज या कॉल आएगा। इस मैसेज या कॉल में उसे निम्नलिखित जानकारी दी जाएगी:

यूजर को इस मैसेज या कॉल को वेरिफाई करने के लिए निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है:

यदि यूजर पेमेंट को वेरिफाई नहीं करता है, तो उसका पेमेंट नहीं होगा।

अलर्ट सिस्टम से क्या होगा फायदा

अलर्ट सिस्टम से बैंकिंग फ्रॉड के मामलों में कमी आएगी। इससे ग्राहकों के पैसे सुरक्षित रहेंगे। इसके अलावा, यह सिस्टम धोखाधड़ी करने वालों के लिए भी मुश्किलें खड़ी करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article