India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

TRAI New Rule: 1 अक्टूबर से सिम कार्ड के नियमों में बदलाव, जानें ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर

07:05 AM Sep 29, 2024 IST
Advertisement

TRAI New Rule: TRAI ने नया नियम लागू किया है जिससे यूजर्स को अपने एरिया में उपलब्ध नेटवर्क की जानकारी मिल सकेगी। टेलीकॉम कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी देनी होगी। स्पैम कॉल्स पर नियंत्रण के लिए भी नए कदम उठाए गए हैं।

Highlights

TRAI का नया नियम 1 अक्टूबर से होगा लागू

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) पिछले कुछ महीनों से स्कैमर्स की ओर सख्ती दिखा रहे हैं और लोगों को ठगी से बचाने के लिए खास नियमों को लागू कर रहे हैं। अक्टूबर महीने में भी टेलीकॉम कंपनियों के लिए कई नियम लागू होने वाले हैं। जिनका सीधा असर आम यूजर्स पर पड़ेगा। 1 सितंबर को नए सिस्टम को पूरी तरह से लागू जारी किए गए TRAI निर्देश की तारीख 1 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई थी।

यूजर्स को कई मामलों में मिलेगी सहुलियत

टेलीकॉम नियमों में 1 अक्टूबर से हो रहे बदलाव के चलते यूजर्स को कई मामलों में सहुलियत मिलेगी। अब जानना आसान हो जाएगा कि उनके इलाके में टेलीकॉम कंपनी कौन-सी सर्विस प्रदान कर रही है। इसके अलावा कई और चीजें हैं जो यूजर्स के लिए अगले महीने से बदल रही हैं। ऐसे में रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियों को थोड़े दिन का और समय दिया गया जिससे वो नए सिस्टम को पूरी तरह से लागू कर सकेंगे।

क्षेत्र में अलग-अलग नेटवर्क

एक ही कंपनी की तरफ से अलग-अलग नेटवर्क दिया जाता है। मान लीजिये किसी एरिया में 5जी नेटवर्क आ रहा है तो ये जरूरी नहीं कि हर जगह ही 5जी नेटवर्क मिले। लोकेशन चेंज होने के साथ नेटवर्क भी चेंज होता है। क्योंकि इसके बाद किसी अन्य जगह पर दूसरा नेटवर्क मिल सकता है। यानी एक ही कंपनी जगह के हिसाब से नेटवर्क में बदलाव कर सकती है या खुद भी नेटवर्क में बदलाव हो जाता है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करते समय काफी सतर्क रहना चाहिए।

उपलब्ध नेटवर्क को कैसे करें चेक ?

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के अनुसार सिम कार्ड यूजर्स टेलीकॉम कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर अपने क्षेत्र में नेटवर्क की उपलब्धता चेक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप एक जियो यूजर हैं तो जियो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां अपनी लोकेशन एंटर करें, जिसके बाद जानकारी मिल सकेगी कि आपके क्षेत्र में 5जी नेटवर्क है या नहीं।

Spam कॉल्स पर ट्राई सख्त

Spam कॉल्स पर कंट्रोल करने के लिए भी TRAI की तरफ से नए कदम उठाए जा रहे हैं। इन पर कंट्रोल करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दे दिया गया है। यहां तक कि प्रमोशन मैसेज को रोकने के लिए भी ट्राई ने निर्देश दिया है। दरअसल बहुत सारी कंपनियां लोकल नंबर की मदद से ही प्रमोशन करना शुरू कर देती है। ऐसी कॉल्स को स्पैम की लिस्ट में डाल दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article