For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

TRAI : 1 अक्टूबर से टेलीकॉम क्षेत्र में होंगे ये बदलाव! जानें क्या होंगे नए नियम

09:43 PM Sep 28, 2024 IST
trai   1 अक्टूबर से टेलीकॉम क्षेत्र में होंगे ये बदलाव  जानें क्या होंगे नए नियम

TRAI : टेलीकॉम क्षेत्र में एक अक्टूबर से नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहा है, जिससे ग्राहकों के लिए यह जानना आसान होगा कि उनके इलाके में कौन-सी मोबाइल सेवा—2G, 3G, 4G या 5G—उपलब्ध है।

TRAI : अक्टूबर से टेलीकॉम क्षेत्र में होंगे ये बदलाव

1 अक्टूबर से टेलीकॉम कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी देनी होगी कि उनके इलाके में कौन-सी मोबाइल सेवा उपलब्ध है। इससे ग्राहकों को जानने में आसानी होगी कि उनके क्षेत्र में कौन-सी सेवा उपलब्ध है। इसके साथ ही उन ग्राहकों के लिए यह जानना आसान होगा कि उनके इलाके में कौन-सी मोबाइल सेवा—2G, 3G, 4G या 5G—उपलब्ध है। नए नियमों के तहत, सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करनी होगी।

1 अक्टूबर से टेलीकॉम क्षेत्र में होंगे ये बदलाव! - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

TRAI ने 30 सितंबर तक 140 सीरीज से शुरू होने वाले सभी टेलीमार्केटिंग कॉल को डिजिटल लेजर प्लेटफार्म पर स्थानांतरित करने का आदेश दिया है, ताकि उनकी निगरानी सरल हो सके। बता दें कि, ये नए नियम ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे, क्योंकि इससे उन्हें यह जानने में आसानी होगी कि कौन-सी सेवा उनके क्षेत्र में उपलब्ध है और किस कंपनी की सेवा गुणवत्ता बेहतर है। इससे न केवल ग्राहकों को सही जानकारी मिलेगी, बल्कि टेलीकॉम कंपनियों को भी अपने नेटवर्क को सुधारने और ग्राहकों के प्रति अधिक उत्तरदायी बनने का अवसर मिलेगा।

TRAI ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपनी ऑनलाइन सेवाओं को सुधारने के लिए कहा है। इस निर्देश के तहत, मोबाइल टेलीफोन सेवा नियम 2009, वायरलेस डेटा गुणवत्ता नियम 2012, और ब्रॉडबैंड सेवा नियम 2006 को एक साथ लाया गया है। यह नया नियम एक अक्टूबर से प्रभावी होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Abhishek Kumar

View all posts

Advertisement
×