India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

14 दिसंबर तक आधार कार्ड को करें अपडेट, घर बैठे फ्री में करें कैसे करें अपग्रेड यहाँ है पूरी जानकारी

10:13 AM Dec 01, 2023 IST
Advertisement

Aadhaar Card Update : आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका उपयोग कई सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं के लिए किया जाता है। आधार कार्ड को 10 साल में एक बार अपडेट करना जरूरी है। सरकार ने कहा है कि जिनका आधार 10 साल पुराना है उन्हें अनिवार्य रूप से आधार को अपडेट कराना होगा। इसकी आखिरी तारीख 14 दिसंबर तय की गई है। 14 दिसंबर तक आप फ्री में अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं। यदि आप 14 दिसंबर तक अपडेट नहीं कराते हैं तो बाद में आपको अपडेट के लिए पैसे भी देने पड़ सकते हैं। आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। पहचान पत्र के तौर पर आप वोटर कार्ड दे सकते हैं।

घर बैठे आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें। अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें। इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें। अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें। अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा। रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे। इसके कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

कैसे फ्री में घर बैठे करे आधार अपडेट ?

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। पहचान पत्र के तौर पर आप निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक दे सकते हैं:

एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक दे सकते हैं:

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों में से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं:

आधार सेंटर पर जाकर ऑनलाइन मोबाइल से आधार सेंटर पर आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करना बिल्कुल फ्री है। मोबाइल से आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको UIDAI की मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करना होगा।

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें:

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article