India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UPI यूजर्स के लिए बड़ी खबर, आ गई वन वर्ल्ड वॉलेट सर्विस

10:33 AM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

UPI Update: UPI वन वर्ल्ड वॉलेट को पिछले साल भारत द्वारा आयोजित G20 शिखर सम्मेलन के दौरान पहली बार पेश किया गया था अब कई और देशों से आने वाले लोगों के लिए उपलब्ध होगा। बता दें, विदेशी लोग मेड इन इंडिया तकनीक की सुविधा उपयोग कर सकते हैं।

Highlights

पेमेंट करना होगा आसान

UPI वन वर्ल्ड वॉलेट सर्विस को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा नॉन-रेसिडेंशियल इंडियन्स (NRIs) और देश में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए शुरू किया गया है। आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका।



UPI आईडी के साथ करें लेन-देन

यात्री अपनी UPI आईडी के साथ ऑनलाइन लेनदेन भी कर सकते हैं। NPCI ने कहा कि यूपीआई वन वर्ल्ड वॉलेट का इस्तेमाल मर्चेंट स्टोर, होटल और रेस्तरां के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग, मनोरंजन, ट्रांसपोर्टेशन, ट्रैवल बुकिंग और ऐसे ही काफी सारे कामों के लिए कर सकेंगे।

ऐसे उठाएं इसका फायदा

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए, यूजर्स को देश भर में ऑथोराइज्ड इशूअर्स से PPI-UPI ऐप प्राप्त करना होगा. एक बार ऐप जारी हो जाने के बाद, यात्री अपने पसंद के हिसाब से अमाउंट INR में ऐप में लोड कर सकते हैं. फॉरेन एक्सचेंज रेगुलेशन के हिसाब से किसी भी अनयूज्ड अमाउंट को ओरिजनल सोर्स में वापस ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इस पहल का उद्देश्य इंटरनेशनल विजिटर्स के लिए भारत में ट्रैवल और स्टे को सहज बनाना है.

UPI वन वर्ल्ड सर्विस का इस्तेमाल ऐसे करें

सबसे पहले इशूअर द्वारा दिए गए ऐप को डाउनलोड करें और साइन इन करें। इसके बाद इशूअर काउंटर पर पासपोर्ट, वैलिड वीजा और अन्य जानकारी को फिजिकली वेरिफाई कर अपने नो योर कस्टमर (KYC) प्रोसेस पूरी करें। एक बार पूरा हो जाने पर, व्यक्ति को उसके अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल नंबर पर UPI वन वर्ल्ड जारी किया जाएगा। इसके बाद यात्री इशूअर काउंटर पर फॉरेन करेंसी को एक्सचेंज कर या क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर ऐप में INR वैल्यू लोड कर सकते हैं। इसके बाद ऐप का इस्तेमाल UPI पेमेंट्स करने के लिए किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article