India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Mozilla Firefox यूजर्स के लिए चेतावनी : सुरक्षा खामियों से हैकर्स का खतरा बढ़ा

09:50 AM Oct 11, 2024 IST
Advertisement

Mozilla Firefox : मोजिला फायरफॉक्स वेब ब्राउजर के यूजर्स के लिए खतरे की घंटी है। भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने हाल ही में इस ब्राउजर और मोजिला के अन्य उत्पादों में मौजूद गंभीर सुरक्षा खामियों के बारे में चेतावनी जारी की है। इन खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर्स का डेटा चुरा सकते हैं। CERT-In की लेटेस्ट एडवायजरी में यह बताया गया है कि मोजिला फायरफॉक्स के 131 वर्जन और उससे पहले के वर्जनों, Firefox ESR के 128.3 और 115.16 से पहले के वर्जनों और Thunderbird के 128.3 और 131 से पहले के वर्जनों में कई सुरक्षा खामियां पाई गई हैं। ये खामियां मोबाइल और पर्सनल कंप्यूटर दोनों में मौजूद हैं।

CERT-In ने यूजर्स को जल्द से जल्द अपडेट करने की दी सलाह

एडवायजरी के अनुसार, हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाकर कई प्रकार के हमले कर सकते हैं। इनमें सुरक्षा फीचर्स को बायपास करना, साइट इसोलेशन के माध्यम से कंटेंट प्रोसेस करना, और खतरनाक फाइलों को छुपाना शामिल हैं। इसके अलावा, स्कैमर वेबसाइट में क्लिकजैकिंग तकनीक का इस्तेमाल करके वायरस भी इंजेक्ट कर सकते हैं। हैकर्स के लिए यह भी संभव है कि वे ट्रिगरिंग डिनायल ऑफ सर्विस (DoS) अटैक को अंजाम दे सकें और मैमोरी सेफ्टी बग के माध्यम से किसी भी सिस्टम पर कंट्रोल प्राप्त कर सकें। इन खामियों का प्रभाव गंभीर हो सकता है, इसलिए CERT-In ने यूजर्स को जल्द से जल्द अपडेट करने की सलाह दी है।

जानें, Mozilla Firefox को अपडेट करने का तरीका

बता दें कि, ऐसा करने से आप अपने डेटा को सुरक्षित रख सकेंगे और संभावित साइबर हमलों से बच सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article