India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वॉशिंग मशीन इस्तेमाल करते समय न करें ये गलतियां, जल्दी बन जाएगा कबाड़

10:40 AM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

Washing Machine Tips: छोटी-छोटी बातों का ध्यान न रखने से वॉशिंग मशीन जल्दी खराब हो जाती है। ऐसे में हम यहां 10 ऐसी बातें आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आपको बचना है।

कपड़े धोते टाइम इन बातों का रखें ख्याल

घर में वाशिंग मशीन हो तो कपड़े धोने और इसे सुखाने की टेंशन से इंसान खुद को बिल्कुल आजाद समझता है। फिर दिन हो या रात जितना और जैसे मन करे वैसे मशीन में कपड़ों को साफ करता रहता है। ऐसा करते हुए कभी-कभी वह ऐसी गलतियां भी कर देता है, जो होती तो मामूली है, लेकिन इसके कारण मशीन डैमेज होने लगता है। इसलिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

फॉलो करें ये टिप्स

मशीन को ओवरलोड करने से बचें: वॉशिंग मशीन पर अधिक भार डालने से मोटर, ड्रम और बियरिंग पर दबाव पड़ सकता है, जिससे मैकेनिकल फेलियर हो सकते हैं।

बहुत ज़्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें: बहुत ज़्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने से बहुत ज़्यादा झाग बन सकता है, जो वॉशिंग मशीन के परफॉर्मेंस पर असर डाल सकता है और ड्रम और होज में रेसिड्यू बिल्ड हो सकते हैं।

रखरखाव की अनदेखी ने करें: लिंट फिल्टर, डिटर्जेंट डिस्पेंसर और ड्रम को नियमित रूप से साफ न करने से ऑपरेशन में दिक्कत आ सकती है। साथ पानी की नली का समय-समय पर इंस्पेक्शन न करने या उसे न बदलने से लीक या फटने जैसी चीजें भी हो सकती हैं।

बहुत हेवी आइटम्स को धोने से बचें: कालीन या बड़े कंबल जैसे सिंगल हेवी आइटम को धोने से मशीन असंतुलित हो सकती है, जिससे ज्यादा टूट-फूट हो सकती है।

अजीब आवाजों को नजरअंदाज न करें: असामान्य आवाजों या कंपन के बावजूद मशीन का इस्तेमाल जारी रखने से गंभीर मैकेनिकल प्रॉब्लम्स पैदा हो सकती हैं।

गलत लोडिंग न करें: कपड़ों को असमान रूप से लोड करने से ड्रम असंतुलित हो सकता है, जिससे बियरिंग और सस्पेंशन पर असर पड़ सकता है।

गीले कपड़े मशीन में लंबे समय तक न छोड़ें: गीले कपड़ों को लंबे समय तक वॉशर में छोड़ने से उनमें फफूंद और फफूंदी जम सकती है, जिससे मशीन और कपड़े दोनों पर असर पड़ सकता है।

मशीन को बैलेंस्ड तरीके से न रखना: असंतुलित वॉशिंग मशीन के कारण ज्यादा वाइब्रेशन हो सकता है और इंटरनल कंपोनेंट्स पर असर पड़ सकता है।

पंप फ़िल्टर को साफ करना न भूलें: पंप फिल्टर पर मलबा जमा हो सकता है। ऐसे में क्लॉग और ड्रेनेज संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए इसे नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए।

कंपनी केइंस्ट्रक्शन्स को इग्नोर न करें: यूज और मेंटनेंस के लिए कंपनी के गाडइलाइन को फॉलो न करने से मशीन में समय से पहले दिक्कत पैदा हो सकती है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article