India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

WhatsApp ने इस डिवाइस के लिए बंद किया प्रोफाइल पिक्चर स्क्रीनशॉर्ट का ऑप्शन

10:31 AM Mar 15, 2024 IST
Advertisement

WhatsApp Update: WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में लाखों यूजर्स करते हैं। कंपनी भी लगातार अपने फीचर्स को अपडेट करने और यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने में लगी रहती है। इसी कड़ी में एक नई अपडेट सोमने आई है, जिसके तहत यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल पिक्चर स्क्रीनशॉर्ट को ब्लॉक कर दिया है जिसे फिलहाल सैमसंग डिवाइस में पेश किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही अन्य डिवाइस में भी इसे पेश किया जाएगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

WhatsApp यूजर्स की सिक्योरिटी बढ़ाई

वॉट्सऐप यूजर्स को स्मार्टफोन पर अन्य यूजर्स की प्रोफाइल पिक्चर के स्क्रीनशॉट लेने से रोक रहा है। यह एक एक नई प्राइवेसी सुविधा है, जो एंड्रॉइड हैंडसेट पर उपलब्ध है। मेटा ने पिछले कुछ हफ्तों में ऐप के बीटा वर्जन पर फंकशनलिटी का परीक्षण शुरू किया और अब इसे सभी यूजर्स के लिए इनेबल किया जा रहा है। मेटा ने अभी तक इस प्राइवेसी फंक्शनेलिटी के डिटेल साझा नहीं की है , मगर इस रोलआउट को एंड्रॉइड पुलिस द्वारा देखा गया था।

एंड्रॉइड के लिए वॉट्सऐप के स्टेबल और बीटा वर्जन पर यूजर्स को अब किसी अन्य यूजर की प्रोफाइल फोटो देखने पर स्क्रीन कैप्चर करने से रोक दिया गया है। उपयोगकर्ता अभी भी iOS के लिए बीटा और स्टेबल वर्जन पर वॉट्सऐप पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि वॉट्सऐप डिवाइस की सिक्योरिटी नीति का हवाला देते हुए सैमसंग स्मार्टफोन पर प्रोफाइल इमेज स्क्रीनशॉट को ब्लॉक कर दिया है।

स्क्रीनशॉट पूरी तरह नहीं होगा ब्लॉक

प्रोफ़ाइल पिक्चर पर स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने वाली सुविधा यह गारंटी नहीं देती है कि कोई अन्य यूजर आपकी इमेज को सहेज नहीं पाएगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि ये फीचर किसी अन्य स्मार्टफोन का उपयोग करके उस स्क्रीन की तस्वीर क्लिक करने से नहीं रोक सकती। इसी तरह, मेन चैट लिस्ट में यूजर की प्रोफाइल फोटो पर टैप करने से एक छोटा थंबनेल दिखाई देता है और वॉट्सऐप वहां स्क्रीनशॉट को ब्लॉक नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article