India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

MCA और Meta लगाएंगे डीपफेक पर लगाम, शुरू होगी फैक्ट-चेकिंग हेल्पलाइन

08:44 AM Feb 20, 2024 IST
Advertisement

WhatsApp: डीपफेक के बढ़ते खतरे और भ्रामक AI जनित सामग्री की चुनौतियों से निपटने के लिए मिसइन्फार्मेशन काम्बैट एलायंस (MCA) और मेटा ने WhatsApp पर समर्पित तथ्य-जांच हेल्पलाइन शुरू करने की घोषणा की है। यह हेल्पलाइन आम जनता को मार्च 2024 में उपयोग के लिए उपलब्ध होगी।

Highlights

डीपफेक और फेक कंटेंट पर लगेगी लगाम

डीपफेक और फेक कंटेंट आज के समय में बड़ी चुनौती बन गया है। दुनिया भर के देश इस चुनौती से जूझ रहे हैं। WhatsApp पर अक्सर फेक इंफोर्मेशन से लोग काफी जल्दी प्रभावित हो जाते हैं। AI-जनरेटेड गलत सूचना के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए फैक्ट चेकिंग संस्थाओं का संगठन मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट एलायंस (MCA) ने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) पर एक डेडिकेटेड फैक्ट-चेकिंग हेल्पलाइन (Fact Checking Helpline) शुरू करने के लिए मेटा (Meta) के साथ हाथ मिलाया है।

Meta लाएगा नया Option

मीडिया द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, यह हेल्पलाइन मार्च 2024 में लॉन्च की जाएगी। इसका मकसद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके बनाई गई फर्जी मीडिया के प्रसार का मुकाबला करना है। WhatsApp हेल्पलाइन पर प्राप्त होने वाले सभी इनबाउंड मैसेज को प्रबंधित करने के लिए MCA एक केंद्रीय ‘डीपफेक एनालिसिस यूनिट’ (DAU) स्थापित करेगा।

गलत इंफोर्मेशन से रोकेगा DAU

डीपफेक एनालिसिस यूनिट देश में सोशल मीडिया और इंटरनेट यूजरों के बीच AI-इनेबल गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण और समय पर हस्तक्षेप के रूप में काम करेगी। इस पहल में मेटा के सहयोग से IFCN के हस्ताक्षरकर्ता तथ्य-जांचकर्ता, पत्रकार, आम तकनीकी पेशेवर, अनुसंधान प्रयोगशालाएं और फोरेंसिक विशेषज्ञ एक साथ आएंगे।

इस तरह करेगा काम

WhatsApp का चैटबॉट अंग्रेजी व तीन क्षेत्रीय भाषाओं (हिंदी, तमिल व तेलुगु) का समर्थन करेगा। इसके साथ ही MCA WhatsApp हेल्पलाइन पर प्राप्त होने वाले सभी संदेशों को प्रबंधित करने के लिए केंद्रीय  डीपफेक विश्लेषण इकाई स्थापित करेगी। वे सामग्री का आकलन व सत्यापन करने व उसके अनुसार संदेशों का जवाब देने, झूठे दावों और गलत सूचनाओं को खारिज करने के लिए तथ्य-जांच संगठनों के सदस्यों के साथ-साथ इंडस्ट्री पार्टनर्स व डिजिटल प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर काम करेंगे।

Courtsey : यह पोस्ट को एक्स पर @india_mca के ऑफिशियल अकाउंट से शेयर किया गया

अंग्रेजी और 3 क्षेत्रीय भाषाओं में वॉट्सऐप चैटबॉट

इस सेवा के अंतर्गत यूजर वॉट्सऐप पर सीधा चैटबॉट के जरिए अपने सवालों के उत्तर पा सकेंगे। यूजर अंग्रेजी और 3 क्षेत्रीय भाषाओं में इस वॉट्सऐप चैटबॉट का उपयोग कर पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article