India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

WhatsApp लाया नई प्राइवेसी, नहीं ले सकेंगे प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट

09:26 AM Feb 26, 2024 IST
Advertisement

WhatsApp Privacy: WhatsApp पर ग्राहकों को एक खास प्राइवेसी मिलने वाली है। क्योंकि WhatsApp एक और नया फीचर लेकर आया है। इस नए फीचर के तहत कोई भी किसी के प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता है। आइए जानते हैं इस फीचर की खासियत के बारे में और ये कैसे काम करता है।

Highlights

खत्म होगी यूज़र्स की टेंशन

WhatsApp पर नए-नए अपडेट के आने से लोगों का काफी सहूलियत हो गई है। WhatsApp पर हम किसी से भी आसानी से contect किया जा सकता है। लेकिन साइबर क्राइम भी तेजी से बढञ रहे हैं। इसपर चैटिंग और डेटा सेफ रहे, इसलिए कंपनी कई तरह के सिक्योरिटी फीचर भी देती है। पहले जहां ऐप पर लोगों को View Once वाली फोटो या वीडियो का स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति नहीं थी, वहीं अब जल्द कंपनी प्रोफाइल फोटो के लिए भी ऐसा ही सेफ्टी फीचर लाएगी। आने वाले ऑप्शन को एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.24.4.25 में देखा गया है, जिसे अगले कुछ हफ्तों में इसे सभी के लिए पेश कर दिया जाएगा।

नहींं ले सकते फ्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट

WhatsApp अपने यूज़र्स को परमिशन देता है, कि वह जब चाहें, जितनी बार भी चाहें अपनी प्रोफाइल फोटो को बदल सकते हैं। लेकिन काफी समय से लोगों ने इस पर चिंता जताई है कि सुरक्षा की कमी के कारण अगर कोई उनकी तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करता है तो आराम से ले सकता है।

लोगों की प्राइवेसी से खिलवाड़

हालांकि ये एक किसी प्राइवेसी के लिए ठीक नहीं है और इसका उपयोग गलत इरादों के साथ किया जा सकता है। स्क्रीनशॉट लेना किसी व्यक्ति की गोपनीयता का गंभीर उल्लंघन है और ज्यादातर मामलों में आपको पता भी नहीं चलता कि कोई आपकी तस्वीर के साथ ऐसा करता है।

इस तरह करेगा काम

WhatsApp ने यूज़र्स को अलर्ट करने का एक अच्छा तरीका ढूंढ लिया है, और यह तब लागू होगा जब कोई किसी यूजर की प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करेगा। कोई अगर प्रोफाइल फोटो कैप्चर करने की कोशिश करता है तो उसे पहले एक black स्क्रीन मिलेगी, और अकाउंट यूज़र को एक मैसेज के साथ नोटिफाई किया जाएगा, जिसमें लिखा होगा, ‘ऐप प्रतिबंधों के कारण स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकता।

Facebook पर पहले से है ये फीचर

बता दें कि WhatsApp इस फीचर को लाने वाला एकमात्र मेटा-स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म नहीं है। इससे पहले फेसबुक ने एक अनोखा प्रोफाइल पिक्चर गार्ड टूल पेश किया था, जो दूसरों को फोटो का स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article