India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

किसी और के फोन में तो लॉगइन नहीं है आपका WhatsApp? ऐसे लगाएं पता

09:58 AM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

WhatsApp Trick: अगर आप इस बात को लेकर चिंतित में है कि आपका WhatsApp अकाउंट कोई और चला रहा है तो आप इन आसान तरीकों की मदद से इसका पता लगा सकती हैं।

WhatsApp हैक होने से ऐसे बचाएं

WhatsApp आज के समय का एक जरूरी ऐप बन गया है। अगर किसी से हर दिन की छोटी बड़ी बात करनी हो तो हम WhatsApp के जरिए ही करते हैं। चाहे वॉयस कॉल से हो, वॉयस मैसेज से या फिर मैसेज टाइप करके बात करनी हो, सभी कुछ आसानी से हो जाता है। लेकिन जैसे-जैसे ये हमारी लाइफ का जरूरी हिस्सा बनता जा रहा है, वैसे-वैसे हैकर्स इसके जरिए फ्रॉड करने के भी नए-नए तिकड़म अपनाने में लगे रहते हैं। इसलिए जरूरी है कि सेफ्टी और सिक्योरिटी का खास ख्याल रखा जाए।

स्टेप बाए स्टेप समझें

इस फीचर का नाम Linked Device है। इस फीचर की मदद से यूज़र देख सकते हैं कि उनका अकाउंट कितनी जगहों पर लॉगइन हो रखा है। ये चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ओपन कर लें, फिर Settings पर जाएं। इसके बाद Linked Devices (लिंक्ड डिवाइसेस) पर जाएं।

यहां आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी कि आपका अकाउंट कहां-कहां लॉगइन हुआ है। यहां लॉगइन के साथ-साथ आपको टाइम भी दिख जाएगा कि ये कब लॉगइन किया गया है। अगर आपको यहां दिखता है कि यहां कोई ऐसा भी डिवाइस लिंक है, जिसे आप नहीं चला रहे हैं तो तुरंत उसे हटा देने में ही समझदारी है। यहां हर लॉगइन अकाउंट के साथ Logout लिखा होगा, उसपर क्लिक कर दें।

WhatsApp का भी कहना है कि Linked Devices को भी रेगुलरली चेक करते रहना चाहिए। करें, जिससे समय-समय पर ये देखा जा सके कि कौन से डिवाइस पर वॉट्सऐप का अकाउंट लॉगइन है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article