India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bulb और Tubelight टूटने पर क्यों आती है धमाके की आवाज?

02:13 PM Mar 11, 2024 IST
Advertisement

Bulb Break Sound: घर में लगी बल्ब और ट्यूबलाइट गिरने की वजह से फूट जाती है तो इसमें से भप्प की आवाज आती है। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा होता क्यों है? अगर इस बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं। आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं। आपको बता दें बल्ब और ट्यूबलाइट में टंगस्टन धातू के फिलामेंट का इस्तेमाल किया जाता है और इसी फिलामेंट का संबंध बल्ब और ट्यूबलाइट के टूटने पर धमाके की आवाज से है। आइए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Bulb में होता है फिलामेंट का इस्तेमाल

बल्ब और ट्यूबलाइट में फिलामेंट का यूज सबसे महत्वपूर्ण है, इसके बिना आप बल्ब और ट्यूबलाइट से रोशनी की कल्पना नहीं कर सकते हैं। जब इन दोनों गैजेट्स को बनाने की कोशिश की जा रही थी तब फिलामेंट के ऑप्शन में कई धातुओं को यूज किया गया था, लेकिन हर बार एक्सपेरिमेंट नाकाम रहा। आखिर में साइंटिस्ट को बल्ब और ट्यूबलाइट में रोशनी करने के लिए टंगस्टन धातु मिली। जो कि फिलामेंट बनाने के लिए सबसे बेस्ट है।

इसलिए आती है धमाके की आवाज

बल्ब और ट्यूबलाइट का फिलामेंट टंगस्टन धातु का बनाया जाता है। ऑक्सीजन की उपस्थिति में इसको विद्युत प्रवाहित करके जलाया नहीं जा सकता है। इसलिए बल्ब और ट्यूबलाइट में जब इसे यूज किया जाता है तो इनमें से ऑक्सीजन को निकाल दिया जाता है। इसकी जगह एक दूसरी गैस का उपयोग किया जाता है। जो कि फिलामेंट को जलाने में महत्वपूर्ण योगदान करती है। जब बल्ब और ट्यूबलाइट फूटती है तो इसी गैस के बाहर निकलकर ऑक्सीजन से मिलने की प्रक्रिया में भप्प की आवाज आती है।

Bulb और Tubelight में ये गैस होती है यूज

बल्ब और ट्यूबलाइट के अंदर जब फिलामेंट लगाया जाता है तो ऑक्सीजन को बिलकुल निकाल दिया जाता है। इसकी जगह पर हीलियम, नियॉन, नाइट्रोजन और क्रिप्टॉन जैसी गैस का इस्तेमाल किया जाता है। इन गैस की बदौलत फिलामेंट में विद्युत प्रवाहित करने पर ये जलकर राख नहीं बनता है और सालों-साल आपको रोशनी देता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article