India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राज किसान ऐप से किसान खुद कर पा रहे हैं अपनी फसल की गिरदावरी

02:26 PM Aug 30, 2024 IST
Advertisement

राज किसान ऐप : राजस्थान में राज किसान गिरदावरी ऐप के माध्यम से अब धरती पुत्रों का काम आसान हो गया है और कृषक अपनी फसल की गिरदावरी खुद कर पा रहे हैं। राज्य सरकार ने बजट में किसानों को स्वयं गिरदावरी करने की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की थी। इसकी क्रियान्विति में ’राज किसान गिरदावरी ऐप’ से ऑनलाइन गिरदावरी शुरू कर दी गई है। इस बार खरीफ गिरदावरी 2081 (वर्ष 2024) का कार्य 15 अगस्त से शुरू कर दिया गया है।

Highlight : 

राज किसान ऐप से खुद करें अपनी फसल की गिरदावरी

बता दें कि, इसके लिए सबसे पहले काश्तकार अपने मोबाइल में गुगल प्ले स्टोर के माध्यम से ’राज किसान गिरदावरी ऐप’ डाउनलोड करके अपने जनआधार से लॉग इन कर ई-गिरदावरी कर सकेंगे। राज किसान गिरदावरी ऐप डाउनलोड कर अपने जनआधार से ऐप लॉगिन करना होगा। आधार से जुड़ मोबाइल नम्बर पर ओटीपी प्राप्त होगा, जिससे वेरिफाई होने के बाद ऐप लॉग इन हो जाएगा। उसके बाद फसल विवरण जोड़ पर क्लिक करना है, फिर ऊपर की साइड में जनाधार से जुड़ खसरे का ऑप्शन आएगा एवं दूसरी साइड में खसरा सर्च करें का ऑप्शन रहेगा।

राज किसान गिरदावरी ऐप अपने जनआधार से लॉग इन कर ई-गिरदावरी कर सकेंगे

इन दोनों ऑप्शन में से खसरा सर्च कर क्लिक करने पर सिम्पल पेज खुलेगा। उसमें काश्तकार को अपना जिला, तहसील एवं गांव सेलेक्ट करते हुए आगे बढ़ना होगा। इसके पश्चात अपने खेत का खसरा अंकित करते हुए कैलिब्रेट करें, पर क्लिक करना होगा। कैलिब्रेट करने के बाद गिरदावरी सीजन एवं फसल सेलेक्ट करते हुए खसरे का एरिया हेक्टेयर में अंकित करना होगा। उसके बाद फसल सिंचित है या असिंचित एवं सिंचाई का ह्मोत तथा फलदार पेड़ हैं तो उनकी संख्या आदि अंकित करते हुए खेत-खसरे में जो फसल बो रखी है, उसकी साफ सुथरी फोटो अपलोड करनी होगी।

जानें, प्रक्रिया

उक्त प्रक्रिया के बाद पि्रंट प्रिव्यू का ऑप्शन दिखेगा, वहां क्लिक करने के बाद सबमिट का ऑप्शन रहेगा। सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करने पर काश्तकार की ओर से की गई गिरदावरी सबमिट होते हुए पंजीकरण संख्या प्राप्त हो जाएगी। गिरदावरी की यह पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया उन खेत में खड़े रहकर ही पूर्ण करनी होगी, जिसकी गिरदावरी की जानी है। एक खाते में एक से अधिक खातेदार होने की स्थति में किसी भी एक खातेदार की ओर से संपूर्ण खेत की गिरदावरी की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article