India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अब Youtube वीडियो बनाने में मदद करेगा AI, Google का नया फीचर ऐसे करें इस्तेमाल

07:30 AM Aug 25, 2024 IST
Advertisement

Google AI Youtube: गूगल ने यूट्यूब के लिए एक नया AI असिस्टेंट फीचर लॉन्च किया है जो क्रिएटर्स के अकाउंट हैकिंग जैसी समस्याओं को हल करने में मदद करेगा। इस टूल का इस्तेमाल अभी कुछ चुनिंदा क्रिएटर्स ही कर सकते हैं और इसे भविष्य में अन्य भाषाओं में भी लाया जाएगा।

Google की तरफ से AI फीचर पर तेजी से काम किया जा रहा है। आज हम आपको यूट्यूब के नए फीचर की जानकारी देने वाले हैं। ये भी कॉन्टैंट क्रिएटर की काफीमदद करने वाला है। साथ ही एक प्रकार से कहा जा सकता है कि ChatGPT के लिए ये एक चुनौती के रूप में सामने आएगा। इस AI Assistant फीचर का काम है कि यूट्यूब यूजर्स या क्रिएटर्स की मदद करने वाला है और उनके लिए सेफगार्ड की तरह काम करेगा।

यूट्यूब क्रिएटर्स की बात करें तो पीछे बहुत सारी रिपोर्ट्स सामने आई थीं, इसमें दावा किया गया है कि वह उनके अकाउंट हैक हो सकते हैं। लेकिन अब इससे बचने का तरीका भी खोज लिया गया है। AI असिस्टेंट का इस्तेमाल करके आप ऐसी चीजों पर तुरंत लगाम लगा सकते हैं। कई बार देखा जाता है कि एक क्रिएटर के नाम पर दूसरा चैनल बन जाता है और वह उनके लिए खतरा साबित हो जाता है। लेकिन गूगल ऐसी चीजों को रोकने के लिए लगातार काम कर रहा है।

यूट्यूब यूजर्स को बहुत सारे मेल आते हैं और सपोर्ट के लिए कहा जाता है। ऐसे में यूट्यूब की एक टीम रिकवरी के लिए वर्क रही है। यूट्यूब टीम ट्रबल शूटिंग AI टूल का इस्तेमाल करेगी और क्रिएटर्स को अकाउंट रिकवरी में मदद करेगी। यानी हैकिंग को लेकर लगातार बड़ा फैसले लिए जा रहे हैं। गूगल की मानें तो ये नया टूल यूजर्स की काफी मदद करने वाला है। इस टूल को इस प्रकार से तैयार किया गया है कि ये यूजर फ्रेंडली होना चाहिए और रिकवरी प्रोसेस में भी ये अहम रोल प्ले करने वाला है।

कौन कर सकता है इस्तेमाल ?

ये टूल अभी सबके लिए उपलब्ध नहीं है। इसे चुनिंदा क्रिएटर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अभी इसे सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही लॉन्च किया गया है। लेकिन धीरे-धीरे इसे अलग भाषाओं में लाया जाएगा। बता दें, गूगल की तरफ से लगातार इस पर काम किया जा रहा है। AI को लेकर कंपनी लगातार नए फैसले ले रही है। एक बार ऐसा होने के बाद आपके लिए चीजें काफी आसान हो जाएंगी। आगे-आगे यूजर्स के लिए एक AI असिस्टेंट आने वाला है जो उनकी हर तरीके से मदद करने वाला है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article