For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Youtube Shorts पर अब बना सकेंगे 3 मिनट की लंबी वीडियो

09:46 AM Oct 05, 2024 IST
youtube shorts पर अब बना सकेंगे 3 मिनट की लंबी वीडियो

YouTube: YouTube Shorts में बहुत सारे नए फीचर्स को शामिल किया गया है। अब यूज़र्स इसमें लंबी वीडियो बना पाएंगे और कई नए फीचर्स का इस्तेमाल भी कर पाएंगे। आइए हम आपको इनके बारे में बताते हैं।

3 मिनट की लंबी वीडियो

YouTube ने अपने Shorts प्लेटफॉर्म के लिए एक बड़ा अपडेट रोल आउट किया है। YouTube Shors अब क्रिएटर्स 3 मिनट तक लंबे वीडियो अपलोड कर सकेंगे। वीडियो की ड्यूरेशन में हुआ यह बदलाव 15 अक्तूबर 2024 से लागू होगा। बता दें कि अभी तक यूट्यूब शॉर्ट्स पर यूजर्स 60 सेकेंड तक का ही वीडियो अपलोड कर पाते थे लेकिन नई ड्यरेशन के बाद वीडियो प्लेटफॉर्म पर YouTube Shorts को कंज्यूम व क्रिएट करने का एक्सपीरियंस जरूर बदल जाएगा।

YouTube Shorts की टाइमिंग बढ़ी

यह बदलाव क्रिएटर्स को अपनी रचनात्मकता को और अधिक विस्तार से प्रदर्शित करने का मौका देगा। YouTube की लंबी Shorts के माध्यम से क्रिएटर्स अपने दर्शकों के साथ बेहतर तरीके से जुड़ सकेंगे और अपनी कहानियों को अधिक प्रभावी ढंग से साझा कर सकेंगे।

Shorts में मिलेगा नया टूल

YouTube ने एक नया टूल भी पेश किया है जो उपयोगकर्ताओं को कम Shorts दिखाने की अनुमति देगा, जिसे वे ऊपरी दाएं कोने में तीन-डॉट मेनू के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। आपको बता दें कि YouTube पर Shorts बनाने वाले लोग काफी दिनों से इसके टाइम ड्यूरेशन के बढ़ने का इंतजार कर रहे थे। अब आखिरकार यूट्यूब ने लोगों को एक नया गिफ्ट दे दिया है।

ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि यूट्यूब शॉर्ट्स की भारत में सबसे तगड़ी कंप्टीटर यानी इंस्टागाम रील्स के लिए मेटा क्या कदम उठाती है। फिलहाल इंस्टाग्राम पर यूज़र्स अधिकतम 90 सेकेंड्स यानी 1.5 मिनट लंबी वीडियो ही पोस्ट कर कर सकते हैं। ऐसे में देखना होगा कि क्या मेटा भी रील्स के लिए टाइम ड्यूरेशन को बढ़ाती है या नहीं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×