For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

AC Safety Tips : ब्लास्ट हो सकता है आपका कूलर, जान लें ये जरुरी बातें

08:42 AM Jun 01, 2024 IST
ac safety tips   ब्लास्ट हो सकता है आपका कूलर  जान लें ये जरुरी बातें
AC Safety Tips

AC Safety Tips : गर्मियों का मौसम चल रहा है। मौसम का तापमान हर जगह ही लगभग 40०C को पार कर चूका है और कुछ राज्यों में तो ये 50० C भी पार कर चुका है। ऐसे में लोगों ने बड़े पैमाने पर AC और कूलर खरीदना शुरू कर दिए है। लेकिन इसके साथ ही आपको AC का खास ध्यान रखना (AC Safety Tips) पड़ेगा क्योंकि बढ़ती गर्मी में AC या कूलर ब्लास्ट भी हो सकता है।

Highlights 

  • गर्मियों का पारा हाई
  • AC और कूलर का इस्तेमाल बढ़ा
  • कूलर में पावर सप्लाई का रखें ध्यान

हो सकता है कूलर ब्लास्ट

AC Safety Tips
AC Safety Tips

अगर आप भी इस गर्मी के मौसम में कूलर का इस्तेमाल कर रह हैं तो आप को सावधान (AC Safety Tips) होने की जरुरत है। इसके अलावा कूलर का इस्तेमाल करते हुए कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए। अगर आप गलती से इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो ऐसे में आपका कूलर बम की तरह ब्लास्ट हो सकता है।

कूलर में पावर सप्लाई का रखें ध्यान

AC Safety Tips
AC Safety Tips

अगर आपके कूलर में किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत आ रही है तो उसे जल्द से जल्द ठीक कराए न की उसे नज़रअंदाज़ कर कूलर का इस्तेमाल करते रहे। अगर आप कूलर कि समस्या को ठीक नहीं करते है तो आपका कूलर खराबी के कारण गर्म (AC Safety Tips) होकर फट सकता है। खासकर अगर कूलर में पावर सप्लाई ठीक तरह से नहीं है तो, ऐसे में कूलर के ब्लास्ट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

अपनाएं ये तरीका?

कूलर में पावर की ठीक ढंग से सप्लाई न होने के कारण मोटर या कैपिसेटर जैसे पार्ट्स जल सकते है। आपने अक्सर देखा होगा कि कूलर की मोटर और ब्लेड्स के पास धुंए, रेत और दूसरे कचरे के जमा होने के कारण कूलर धीमा हो जाता है। अगर आप भी ऐसी समस्या (AC Safety Tips) को अपने कूलर में देख रहे है तो उसे जल्दी ठीक करा लें नहीं तो आपका कूलर ख़राब हो सकता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Beauty Roy

View all posts

Advertisement
×