India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Apple ने जारी किया iOS, iPadOS और macOS के लिए Security update

09:48 AM Dec 02, 2023 IST
Advertisement

Apple releases iOS 17.1.2 update : Apple ने दो खतरनाक कमजोरियों को दूर करने के लिए iPhones, iPads और Macs के लिए सुरक्षा अपडेट जारी किए हैं, जिनके बारे में कंपनी का दावा है कि फ़ोन को हैक करने के लिए सक्रिय रूप से इसका फायदा उठाया जा रहा है। सरकार समर्थित साइबर हमलों की जांच करने वाले Google के थ्रेट एनालिसिस ग्रुप के सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा इसके लूपहोल्स के बारे में पता लगाने के बाद, नए सॉफ्टवेयर अपडेट , iOS और iPadOS 17.1.2 और macOS 14.1.2 जारी किया है।

iOS 16.7.1 से पहले के iPhone सॉफ्टवेयर को निशाना बनाया गया

जारी किए गए अपडेट में, ऐप्पल ने कहा कि उसने सफारी और अन्य ऐप्स को पावर देने वाले ब्राउज़र इंजन वेबकिट में दो कमजोरियों को ठीक किया है। कमजोरियाँ हैकर्स को इंटरनेट पर व्यक्ति के डिवाइस पर spyware जैसे कोड को प्लांट करने की अनुमति देती हैं। इसको "zero-day" कहा जाता है क्योंकि है क्योंकि कंपनी के पास खामी को ठीक करने का समय नहीं होता है।Apple ने कहा है कि इन खामियों का इस्तेमाल करके iOS 16.7.1 से पहले के iPhone सॉफ्टवेयर को निशाना बनाया गया है। कंपनी ने कहा कि Apple ने Safari 17.1.2 भी जारी किया, जो macOS मोंटेरे और macOS वेंचुरा के पुराने संस्करणों का उपयोग करने वाले लोगों के लिए एक अपग्रेड है।

किसी खास समूह को इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया .

यह अज्ञात है कि इन नई "zero-day" की कमजोरियों का लाभ कौन उठा रहा है। Google ने अभी तक किसी खास समूह को इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया है। Apple और Google ने भी इन खामियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है।  Google ने अपने स्वयं के Google Chrome में एक ज़ीरो-डे भेद्यता को ठीक किया था। Google ने कहा कि उसे इस खामी का फायदा उठाने वाला कोड मिला है। Google की सुरक्षा शोधकर्ता मैडी स्टोन ने बताया कि Chrome के बग को ठीक करने में केवल चार दिन लगे। Apple ने Google के शोधकर्ताओं द्वारा बताए गए बग को एक हफ्ते से भी कम समय में ठीक कर दिया।यदि आप Apple डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो आपको नवीनतम अपडेट जल्दी से जल्दी इंस्टॉल कर लेना चाहिए। यह आपके डिवाइस को हैकर्स के हमलों से सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article