India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Apple का नया तगड़ा सिक्योरिटी फीचर, iPhone चोरी होने पर भी चोर नहीं कर पाएगा छेड़छाड़

02:06 PM Dec 13, 2023 IST
Advertisement

Apple के iPhone की कीमत लाखों में है इसलिए अगर ये गलती से कभी चोरी हो जाए तो कई दिनों तक लोगों की नींद उड़ सकती है। चोरी होने पर पैसे तो बर्बाद जाते ही हैं साथ ही डेटा लीक होने का भी खतरा बना रहता है। अगर गलती से चोर आपका फोन अनलॉक करने में कामयाब रहा तो वह आपके iPhone पर अपना कंट्रोल हासिल कर सकता है। आपकी सालों की कमाई, निजी बातों आदि को गलत तरीके से भी यूज किया जा सकता है। iPhone यूजर्स की सिक्योरिटी को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए Apple एक नए सिक्योरिटी फीचर पर काम कर रही है जो चोरों की भी हालत खराब करने वाला है।

HIGHLIGHTS

इस तगड़े फीचर पर चल रहा काम

एप्पल अपने अपकमिंग iOS 17.3 अपडेट में “Stolen Device Protection” नाम से एक मोड देने वाली है। इस फीचर के आने के बाद अगर आपका iPhone किसी ऐसी लोकेशन पर रहता है जो आपकी प्राइमरी लोकेशन नहीं है तो अपने आप ये मोड ऑन हो जाएगा और iPhone से सेंसटिव डेटा को एक्सेस करने के लिए पासकोड के अलावा फेस आईडी बायोमेट्रिक भी डालना होगा।

न सिर्फ इनफार्मेशन को एक्सेस करने के लिए बल्कि एप्पल आईडी को बदलने और फोन को रिसेट करने के लिए भी इन दोनों स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इनके बिना कोई भी आपके iPhone से किसी भी तरह का डाटा हासिल नहीं कर पाएगा। यह नया फीचर एप्पल यूजर्स की सिक्योरिटी में एक एडिशनल लेयर की तरह काम करेगा और उनके फोन के गुम हो जाने पर सेवियर का काम करेगा।

पहले से मिलता है एक खास सिक्योरिटी फीचर

इ्ससे पहले भी एप्पल ने यूजर्स को iPhone में एक खास फीचर दिया था। एप्पल iPhone यूजर्स को 'लॉस्ट मोड' नाम का एक फीचर देती है जिसकी मदद से यूजर्स अपने खोए हुए iPhone को लॉस्ट मार्क कर सकते हैं। यूजर्स iCloud के माध्यम से इसे ऑन कर सकते हैं

जिसके बाद ये डिसेबल हो जाता है और ओनर के साथ अपनी लोकेशन भी शेयर करता है। ऐसे लोग जो iOS 17.3 बीटा यूज कर रहे हैं वे स्टोलन मोड को यूज कर सकते हैं। ये ऑप्शन आपको सेटिंग के अंदर पासकोड में मिल जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article