India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ashwini Vaishnaw: 99.2% भारतीय मोबाइल 'मेड इन इंडिया', 2014 में केवल 22%

11:04 AM Nov 27, 2023 IST
Ashwini Vaishnaw
Advertisement

मोबाइल फोन इंडस्ट्री की ग्रोथ को रिव्यु करने के बाद केंद्रीय मंत्री Ashwini Vaishnaw ने X पर post करते हुए बताया की भारतीय मोबाइल इंडस्ट्री में काफी तेज़ी से ग्रोथ हो रहा है। उन्होंने बताय की भारत में बन रहे 99.2 प्रतिशत मोबाइल फोन 'मेड इन इंडिया' हैं , जो 2014 के मुकाबले में 20% का ग्रोथ दिखता है। पछले 9 सालों में भारत के मोबाइल फोन इंडस्ट्री ने काफी बढ़िया परफॉर्म किया है। एक तरफ 2014 में भारत 78% मोबाइल फोन इंपोर्ट करता था वहीं, अब 2023 में भारत 99.2 प्रतिशत स्मार्टफोन को खुद अपने देश में त्यार कर रहा है. यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो भारत के आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर रही है।

167 मिलियन मोबाइल फोन का उत्पादन

Courtesy : ये पोस्ट X पर @AshwiniVaishnaw नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

बता दे Ashwini Vaishnaw भारत के Minister of Electronics and Information Technology हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि भारत में मोबाइल फोन उत्पादन में लगातार वृद्धि हो रही है। 2022 में, भारत में 167 मिलियन मोबाइल फोन का उत्पादन किया गया, जो 2021 की तुलना में 14% अधिक है।उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया पहल के तहत, भारत मोबाइल फोन निर्माण में एक प्रमुख वैश्विक केंद्र बन गया है।

अर्थव्यवस्था को भी मिल रहा बढ़ावा

भारत सरकार ने मोबाइल फोन निर्माण को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं। इनमें Mobile Phone Policy, Electronics Manufacturing Technology Development Center (EEMDC) और मोबाइल फोन निर्माण के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) शामिल हैं। इन पहलों के परिणामस्वरूप भारत ने मोबाइल फोन निर्माण में तेजी से प्रगति की है। वर्ष 2022 में भारत में 1.6 बिलियन से अधिक मोबाइल फोन का उत्पादन किया गया था, जो दुनिया में किसी भी अन्य देश से अधिक है। भारत में मोबाइल फोन निर्माण के बढ़ते महत्व के कई कारण हैं। इनमें भारत की बढ़ती जनसंख्या, बढ़ता मध्यम वर्ग और बढ़ता डिजिटलीकरण शामिल हैं। भारत में मोबाइल फोन निर्माण से देश की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिल रहा है। मोबाइल फोन निर्माण उद्योग में लाखों लोगों को रोजगार मिल रहा है और यह देश में निर्यात भी बढ़ा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article