India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अब Cooler से हवा ज्यादा और बिजली का बिल आएगा कम, यह हैं टिप्स

10:01 AM Dec 15, 2023 IST
Advertisement

कूलर गर्मी को मात देने का एक असरदार तरीका है, लेकिन इस से अगर आपके बिजली का बिल बढ़ रहा है, तो इन टिप्स को फोलो कर के बिजली बिल को कम किया जा सकता है।

अपने कूलर को साफ रखें। किसी भी धूल और मलबे को हटाने के लिए कूलर को नियमित रूप से साफ करना जरूरी है। एक गंदा फिल्टर एयरफ्लो को कम कर सकता है, जिससे कूलर पर दबाव पड़ेगा और यह अधिक बिजली का इस्तेमाल कर सकता है।

आप कूलर में इस्तेमाल होने वाला पानी, उसकी ऊर्जा दक्षता को भी प्रभावित कर सकता है। कठोर पानी खनिज निर्माण का कारण बन सकता है, जो कूलर की दक्षता को कम कर सकता है। इसलिए, ठण्डे पानी का इस्तेमाल करें, जो कूलर को अच्छे से काम करने में मदद कर सके।

कूलर के बिजली के बिल को कम करने का दूसरा तरीका यह है कि कमरे को अच्छी तरह हवादार रखा जाए। अगर कमरा हवादार नहीं है, तो कूलर को हवा को कमरे को ठंडा करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, जिससे बिजली की खपत बढ़ सकती है।

कूलर के साथ पंखे का इस्तेमाल करने से बिजली के बिल को कम करने में मदद मिल सकती है। एक पंखा कमरे के चारों ओर ठंडी हवा को फैलाने में मदद कर सकता है, जिससे कूलर पर बोझ कम हो जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article