India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Report :Electric hair styling equipment के कारण जलने का खतरा, बच्चों को रखें दूर

10:43 AM Nov 19, 2023 IST
Advertisement

अगर आप भी अपने बालो को सूंदर बनाने के लिए curling irons , Straightener का प्रयोग करते है , तो यह रिपोर्ट जरूर पढ़े ,आपके एक गलती से आपके जान को खतरा हो सकता है। Walter E Washington Convention Centreमें 2023 AAP राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत किये गए रिपोर्ट के अनुसार,Electronic hair स्टाइलिंग जैसे कि कर्लिंग आयरन, घर में जलने की चोटों का एक सबसे आम कारण हैं, खासकर छोटे बच्चों में, जिसके परिणामस्वरूप इन इलेक्ट्रिक मसिनो से लगभग 31,000 मौतें हुई है 2013 और 22 के बीच में, जिनमे बच्चों और युवा जले है। रीचेर्स में बताया गया की कई सारे रिपोर्ट्स को देखने के बाद यह पता चला की इन hair styling प्रोडक्ट्स के कारन बच्चो में जो जलन हुई है वो स्कीन के अंदर तक है। इसी के साथ 2013 और 2022 के बीच हेयर स्टाइलिंग उपकरणों से जलने की 30,839 चोटें सामने आई है।

शोधकर्ताओं ने 2013 से 2022 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के आपातकालीन विभागों के आंकड़ों का विश्लेषण किया और पाया कि इस अवधि के दौरान, इलेक्ट्रिक हेयर स्टाइलिंग उपकरणों से संबंधित जलने के 30,839 मामले सामने आए थे। इनमें से 97.4% मामले हेयर कर्लर और कर्लिंग आयरन के कारण हुए थे। अध्ययन के अनुसार, इलेक्ट्रिक हेयर स्टाइलिंग उपकरण जलने के मामलों में से अधिकांश (68%) 10 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों में हुए थे। इसके अलावा, अध्ययन में पाया गया कि जलने के मामलों में से अधिकांश (65.1%) महिलाओं में हुए थे।


शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि Electric hair styling equipment का उपयोग करते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। उन्होंने निम्नलिखित सुरक्षा युक्तियों की सिफारिश की है:

इलेक्ट्रिक हेयर स्टाइलिंग उपकरणों को कभी भी अकेले न छोड़ें।
इलेक्ट्रिक हेयर स्टाइलिंग उपकरणों को उपयोग करने से पहले, हमेशा यह सुनिश्चित करें कि वे साफ और सूखे हों।
इलेक्ट्रिक हेयर स्टाइलिंग उपकरणों को कभी भी गर्म न करें।
इलेक्ट्रिक हेयर स्टाइलिंग उपकरणों को हमेशा बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article