+

presidential election 2022 : राष्ट्रपति चुनाव की व्यवस्थाओं का लिया गया जायजा

राजस्थान में निर्वाचन विभाग ने राष्ट्रपति चुनाव-2022 के लिए सोमवार को होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और पर्यवेक्षक ने आज चुनाव व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।
presidential election 2022 : राष्ट्रपति चुनाव की व्यवस्थाओं का लिया गया जायजा
राजस्थान में निर्वाचन विभाग ने राष्ट्रपति चुनाव-2022 के लिए सोमवार को होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और पर्यवेक्षक ने आज चुनाव व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक एवं केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव राकेश कुमार वर्मा और राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने विधानसभा परिसर स्थित मतदान स्थल का दौरा किया और बैठक कर मतदान प्रक्रिया से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं पर विस्तार से चर्चा कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
श्री वर्मा ने कहा कि मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए सभी अधिकारी अपने निर्धारित भूमिका और कर्तव्यों का अच्छी तरह से निर्वहन करें साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त दिशा निर्देशों की पूर्ण पालना किया जाना सुनिश्चित करें।
श्री गुप्ता ने बैठक में मतदान स्थल, मतपेटी और मतपत्रों की सुरक्षा, मतदाताओं के लिए की गई व्यवस्था, मीडिया कवरेज से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए आयोग द्वारा प्रदत्त सभी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि मतदान समाप्ति के बाद मतपत्र युक्त मत पेटी और अन्य निर्वाचन सामग्री की संसद भवन, नई दिल्ली में सुरक्षित पहुंच की व्यवस्था भी की गई है।
उन्होंने बताया कि पूरी मतदान प्रक्रिया को गोपनीय एवं सुरक्षित बनाने की सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिए मतदान परिसर में विधानसभा मार्शल द्वारा और भवन के अन्दर एवं बाहर पुलिस बल की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान राज्य द्वारा प्रदत्त कोविड गाइडलाइन की पालना भी की जाएगी। यदि कोई मतदाता कोविड पॉजिटिव है तो उस मतदाता द्वारा सबसे अंत में मत दर्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान स्थल पर मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्ज के साथ आपातकालीन स्थिति के लिए एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।
इस अवसर पर श्री वर्मा, श्री गुप्ता सहित सभी उच्चाधिकारियों ने मतदान स्थल का जायजा लिया और मतदान कक्ष, सुरक्षा व्यवस्था, सीसी टीवी से निगरानी, स्ट्रांग रूम, मतदाताओं का प्रतीक्षा कक्ष, मीडिया कर्मियों के लिए निर्धारित कक्ष का अवलोकन किया। श्री वर्मा ने सभी तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। मतदान सोमवार को सुबह 10 से सायं पांच बजे तक विधानसभा परिसर स्थित मतदान कक्ष में किया जाएगा। इससे पूर्व प्रात: नौ बजे स्ट्रांग रूम को वीडियोग्राफी के साथ खोला जाएगा।
facebook twitter instagram