+

आज से साल 2022 का आखिरी महीना शुरू, पहली तारीख से हुए ये अहम बदलाव आम आदमी को करेंगे प्रभावित !

बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। आज से एटीएम से कैश निकालने के साथ ही डिजिटल रुपये की लॉन्चिंग जैसे कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं।
आज से साल 2022 का आखिरी महीना शुरू, पहली तारीख से हुए ये अहम बदलाव आम आदमी को करेंगे प्रभावित !
बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। आज से एटीएम से कैश निकालने के साथ ही डिजिटल रुपये की लॉन्चिंग जैसे कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इस महीने होने वाले 5 अहम बदलावों के बारे में। आज 1 दिसंबर 2022 से भारतीय रिजर्व बैंक डिजिटल रूपी (Digital Rupee) लॉन्च करने जा रहा है। इससे भारत में करेंसी के इस्तेमाल के तरीके में कई अहम बदलाव देखे जाएंगे । इसे अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया गया है।
दिसंबर के महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद 
आज से एटीएम से कैश विड्रॉल करने के तरीके में भी बहुत ज्यादा बदलाव आ चुका है। देश के सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी से कैश विड्रॉल करते वक्त आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस दर्ज करने के बाद ही आप कैश विड्रॉल कर पाएंगे। बैंक ने यह बदलाव फ्रॉड के मामलों को करने के लिए शुरू किया है। अगर आपको इस महीने बैंक में कोई जरूरी काम निपटाना है तो जान लें कि दिसंबर के महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। गौरतलब है कि बैंकों की छुट्टियां राज्यों के त्योहारों के हिसाब से तय की जाती हैं।
घूमने से पहले टाइम टेबल जरूर चेक कर लें
भारतीय रेलवे ने दिसंबर में अपने टाइम टेबल में बड़ा बदलाव किया है। ठंड और कोहरे के कारण टाइम टेबल में बदलाव किया गया है। रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द भी किया है। ऐसे में अगर आप कहीं घूमने निकल रहे हैं तो यात्रा करने से पहले टाइम टेबल जरूर चेक कर लें।
अगर दिसंबर के महीने में आप गाड़ी खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं तो आपकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। आपको बता दें कि Hero Motocorp ने अपने टू-व्हीलर गाड़ियों के प्राइस में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। गाड़ियां 1500 रुपये तक इस महीने महंगी हो जाएंगी। गाड़ियों के प्राइस में बढ़ोतरी का कारण यह है कि बीमा कंपनियों ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के चार्ज को बढ़ा दिया है। 


facebook twitter instagram