अनुच्छेद 370 समाप्त होने से पूरा हुआ भाजपा विधायक मदन दिलावर का प्रण

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने से राजस्थान के भाजपा विधायक मदन दिलावर को 29 साल पुराना प्रण पूरा हो गया है। दिलावर ने फरवरी 1990 में प्रण लिया था कि जम्मू कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 समाप्त किए जाने तक वह 'आरामदायक बिस्तर' पर नहीं सोएंगे। 

संघ पृष्ठभूमि के दिलावर तभी से जमीन पर चटाई पर सो रहे हैं। वह जहां भी जाते हैं अपने साथ एक दरी एवं चद्दर लेकर जाते हैं ताकि उन्हें 'आरामदायक' बिस्तर पर नहीं सोना पड़े। दिलवार ने कहा, ‘‘ मैंने फरवरी 1990 में प्रण लिया था कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 को समाप्त किए जाने तक मैं आरामदायक बिस्तर पर नहीं सोऊंगा। तभी से मैं चटाई पर सो रहा हूं। अगर बाहर जाता हूं तो एक दरी व चद्दर साथ रखता हूं।’’ राज्य में दो बार मंत्री रहे दिलवार पांचवीं बार विधायक चुने गए हैं। 

अनुच्छेद 370 पर बहस के दौरान अखिलेश ने सुनाई राजा और बैगन की कहानी

उन्होंने कहा कि सर्किट हाउस में रुका हूं या घर में सोया, अपने प्रण के तहत आरामदायक बिस्तर का इस्तेमाल नहीं किया। दिलावर ने कहा कि वह बचपन से ही ' जहां हुए बलिदान मुखर्जी, वह कश्मीर हमारा है' का नारा सुनते आए थे। जिससे उन्हें यह प्रण लेने की प्रेरणा मिली। केंद्र सरकार ने सोमवार को जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया। दिलावर ने कहा, ‘‘अब अनुच्छेद 370 समाप्त कर दिया गया है और सपना पूरा हो गया है। स्थानीय लोग आठ अगस्त को कई कार्यक्रम कर रहे हैं जिसके बाद मैं आरामदायक बिस्तर पर सोऊंगा।’’ 
Download our app
×