+

कोरोना वायरस: अगले हफ्ते पुणे में शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल

कोविड-19 वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल अगले हफ्ते पुणे के सस्सून जनरल हॉस्पिटल में शुरू होगा।
कोरोना वायरस: अगले हफ्ते पुणे में शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल
चीन के वुहान से शुरू हुए वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में जारी है। रोजाना इस घातक बीमारी का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इस कोविड-19 की रोकथाम के लिए कई देश कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटे हुए है। इसी बीच कोविड-19 वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल अगले हफ्ते पुणे के सस्सून जनरल हॉस्पिटल में शुरू होगा। 
ससून जनरल अस्पताल के डीन डॉक्टर मुरलीधर टाम्बे ने कहा 'कोविशील्ड' वैक्सीन का अस्पताल में अगले हफ्ते ट्रायल शुरू हो जाएगा। यह सोमवार से शुरू हो सकता है। ट्रायल के लिए कुछ वॉलंटियर्स पहले ही आगे आ चुके हैं। करीब 150 से 200 लोगों को इस वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा, शनिवार से अस्पताल में ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स नामांकन शुरू हो जाएगा। जो लोग वैक्सीनेशन ट्रायल के इच्छुक हैं उन्हें अस्पताल से संपर्क करना चाहिए।
दूसरे चरण का ट्रायल शहर के ही भारतीय विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और केईएम अस्पताल में किया गया था। ऑक्सफोर्ड की तरफ से तैयार कोविड-19 वैक्सीन को बनाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की है। इससे पहले, सीरम इंस्टीट्यूट ने देश में वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल रोक दिया था।

facebook twitter