... तो अंतिम दिन ही होते हैं ज्यादा नामांकन

01:22 PM Jan 21, 2020 | Rajshree
नई दिल्ली : दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को नामांकन का अंतिम दिन है। अब तक 722 नामांकन हो चुके हैं और उम्मीद है कि मंगलवार को सबसे ज्यादा नामांकन होंगे। यह पहली बार नहीं हो रहा जब अंतिम दिन सबसे ज्यादा नामांकन होंगे। इससे पहले भी 2013 और 2015 में सबसे ज्यादा नामांकन हुए हैं। 

2013 में 1188 नामांकन पत्र दाखिल किए थे जिसमें आखिरी दिन 781 पर्चे भरे गए थे। वहीं 2015 के चुनाव में 923 नामांकन दाखिल हुए। आखिरी दिन 21 जनवरी 2015 को 539 पर्चे भरे गए। इस चुनाव में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिलर है। नामांकन प्रक्रिया के छठवें दिन सोमवार तक करीब 709 से ज्यादा नामांकन चुनाव आयोग को मिले। लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित आप, कांग्रेस, भाजपा सहित अन्य पार्टी के दिग्गज अभी तक नामांकन नहीं दाखिल कर पाए। 

ऐसे में संभावना है कि यह सभी मंगलवार को ही नामांकन दाखिल करेंगे। इस संबंध में दिल्ली चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुरुआती दिनों में हमेशा ही नामांकन पत्र कम होते हैं जबकि आखिरी दो दिन वे हमेशा से ही दिल्ली के चुनाव में काफी व्यस्त देखते आ रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि इस बार आखिरी दिन मंगलवार को काफी संख्या में नामांकन दाखिल कराए जा सकते हैं। हालांकि एक सवाल ये भी है कि बीते दो चुनाव में जमा हुए नामांकन पत्रों की कमी भी देखने को मिली है। ऐसे में इस बार नामांकन पिछली बार की तुलना में कम होंगे या ज्यादा होंगे यह मंगलवार को ही पता चलेगा।

अंतिम दिन आज, 3 घंटे शुभ मुहूर्त
दिल्ली विधानसभा चुनाव में नामांकन के लिए मंगलवार को अंतिम दिन है। सुबह 11 से शाम 3 बजे तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकते हैं, इनमें से केवल तीन ही घंटे शुभ मुहूर्त है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार केवल तीन घंटे ही शुभ मुहूर्त रहेगा। ये मुहूर्त सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक ही रहेगा। ज्योतिषाचार्य अम्बरीष कुमार शास्त्री की माने तो 21 जनवरी भगवान हनुमान का दिन है। मंगलवार सभी नेताओं के लिए शुभ कारी रहेगा। 

उम्मीदवार नामांकन सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक दाखिल करा सकते हैं। इन पूरे तीन घंटे लाभ-अमृत की चौघडि़या रहेगी। इस चौघडि़या में लगभग हर राशि का व्यक्ति कोई भी शुभ कार्य कर सकता है, लेकिन दोपहर 2 बजे के बाद से काल की चौघडि़या लग रही है। ये करीब डेढ़ घंटे रहेगी और कोई भी शुभ कार्य इस घड़ी में नहीं किया जा सकता। इसके बाद शाम साढ़े 3 से 5 बजे तक शुभ की चौघडि़या रहेगी। 

ये समयकाल भी काफी अच्छा है, लेकिन चुनाव आयोग की ओर से नामांकन का समय शाम 3 बजे तक ही निश्चित है। ऐसे में राजनेताओं को घर से जल्दी निकलना होगा और सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक अपना नामांकन दाखिल करना होगा।