ओलावृष्टि से नुकसान की विशेष गिरदावरी होगी

गुरुग्राम : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में वीरवार को हुई बारिश व ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान का पता लगाने के लिए विशेष गिरदवारी करने के निर्देश दिए गए हैं। इस ओलावृष्टि तथा बारिश से कुछ जिलों नामत: नूंह, पलवल, झज्जर, चरखी दादरी तथा भिवानी के कुछ भाग में फसलों में अधिक नुकसान होने का अनुमान है। 

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा शुक्रवार को गुरूग्राम में जिला लोक परिवाद समिति की मासिक बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए की। गुरूग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित इस बैठक में कुल 12 शिकायतें रखी गई थी जिनमें से अधिकत्तर  का मौके पर ही निपटारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने सरकारी जमीन पर झुग्गी-झोपडिय़ों में रह रहे परिवारों को आशियाना स्कीम के तहत सैक्टर-47 में बने फलैट दो महीने में अलाट करने के आदेश हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को दिए। 

इस स्कीम के तहत पहले लाभार्थियों की पहचान के लिए किए गए सर्वे के आधार पर वास्तविक लाभार्थियों की पुष्टि अतिरिक्त उपायुक्त मोह मद इमरान रजा की अध्यक्षता में गठित कमेटी कर रही है। एक अन्य शिकायत का निपटारा करते हुए मु यमंत्री ने ठेके से लाकर देवीलाल कॉलोनी में अवैध रूप से बेची जा रही शराब को बंद करवाने के आदेश आबकारी विभाग के अधिकारियों को दिए और इस मामले में पुलिस के सहयोग से नियमित रूप से छापामारी करने के आदेश दिए हैं। 

सैक्टर-23 स्थित नोर्थ कैप युनिवर्सिटी में कुछ व्यक्तियों द्वारा सुरक्षा गार्ड से मारपीट करने के संबंध में कार्यवाही करने के आदेश भी पुलिस विभाग को दिए गए जिस पर बताया गया कि इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफतार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने डीएलएफ फेज-3 में स्कूल के नजदीक लगे 750 केवीए ट्रांस्फार्मर के स्थान पर एक महीने में बड़ा ट्रांसफार्मर लगाने और उसके चारों तरफ ऊंची फैंसिंग लगाने के निर्देश बिजली निगम के अधिकारियों को दिए। 

इस प्रकार उन्होंने स्थानीय पटेल नगर वार्ड नंबर 18 के मकानो के ऊपर से गुजर रही हाई टेंशन बिजली की तारों को हटाने के मामले में कमेटी बनाकर उसकी जांच करने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि जांच रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत की जाएं। इस मामले में शिकायतकर्ता का कहना था कि नगर निगम द्वारा हाई टेन्शन तारें हटाने के लिए 4 करोड़ 10 लाख रूपए का चैक जमा करवाया गया है लेकिन अब बिजली निगम सबसे ऊंची लगी लाईन को हटा रहा है जबकि पटेल नगरवासियों की मांग तीन बिजली लाईनों में से सबसे नीचे लगी लाईन को हटवाने की है। 

इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने फरूखनगर मैन बाजार के आम रास्ते के अतिक्रमण संबंधी शिकायत पर एसडीएम के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए हैं। इस कमेटी में एसडीएम पटौदी के अलावा, नगरपालिका का अधिकारी तथा फरूखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव शामिल हैं।  मुख्यमंत्रीने बताया कि प्रदेश में जिला लोक परिवाद समिति की बैठक अब नियमित रूप से आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। यह बैठक हर महीने दूसरे या चैथे  शुक्रवार को आयोजित होगी। 

इस अवसर पर मेयर मधु आजाद, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, पटौदी के विधायक सतप्रकाश जरावता, सोहना के विधायक संजय सिंह, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, जिला परिषद के चेयरमैन कल्याण सिंह चैहान, मण्डलायुक्त अशोक सांगवान, पुलिस आयुक्त मोह मद अकील, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रकाशक चंद्रशेखर खरे, उपायुक्त अमित खत्री, अतिरिक्त उपायुक्त मोह मद इमरान रजा, भाजपा के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चैहान, भाजपा के पूर्व कार्यकारी जिलाध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़,  शीतला माता बोर्ड की सदस्य अनु यादव सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।
Tags : Chhattisgarh,Congress,Raipur,रमन सरकार,Raman Sarkar,Tribal Department,Pathargarh agitation ,arrest,Manohar Lal