+

नींद पूरी न होने की वजह से नहीं बल्कि शरीर में इन 4 चीजों की कमी होना भी है डार्क सर्कल के लक्षण

नींद पूरी न होने की वजह से नहीं बल्कि शरीर में इन 4 चीजों की कमी होना भी है डार्क सर्कल के लक्षण
हमारे चेहरे पर आंखें  होना सबसे ज्यादा जरूरी है और हमारी सुंदर आंखें ही चेहरे की ख़ूबसूरती पर चार चांद भी लगा देती है। लेकिन बहुत सी ऐसी महिलाएं जो अपनी आँखों के नीचे काले घेरो से काफी ज्यादा परेशान हो जाती है,जिसे हम डार्क सर्कल के नाम से जानते हैं। वैसे ज्यादातर महिलाएं अपने  डार्क सर्कल को लेकर दुखी रहती हैं। वहीं कुछ का कहना है कि नींद पूरी ना होने या कम नींद लेने से डार्क सर्कल होते हैं, मगर आपको बता दें यह बात पूरी तरह से सच नहीं है।


जी हां नींद पूरी ना होना ही केवल डार्क सर्कल होने का मुख्य कारण नहीं है। क्योंकि इसकी कई और भी सारी वजह है जिससे शायद आप आज तक अनजान है। दरअसल आज कल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में डार्क सर्कल महिलाओं की मुख्य समस्या बन गई है। जिसे दूर करने के तरह-तरह के उपाय तो वह अपनाती हैं मगर ये डार्क सर्कल होने के पीछे की सही वजहों के बारे में नहीं जानती हैं। अगर आप इस बात को आज समझ लेती हैं तो आप कुछ ही दिनों में इस परेशनी से  निजात पा सकेंगी। तो चलिए आपको बताते हैं डार्क सर्कल के कारणों के बारे में...


-आयरन की कमी होना 

शरीर में आयरन की कमी होने से भी डार्क सर्कल की परेशानी होती है। दरअसल बॉडी में आयरन की कमी से त्वचा के सेल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। जिसके कारण आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हो जाते है। इस समस्या से निजात पाने के लिये आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, शमिल करें। इनका सेवन करने से आपकी बॉडी में आयरन की कमी पूरी होगी। साथ ही आपके डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेंगे। 


-विटामिन सी,ए,के 

1.कई सारी महिलाओं को लगता हैं कि बॉडी में विटामिन सी की कमी से हम सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाते हैं मगर ध्यान रहे ये कमी डार्क सर्कल का कारण भी बनती है। क्योंकि विटामिन सी त्वचा का लचीलापन बनाये रखने में हेल्‍प करता है और ये ब्लड वेसल्स को मजबूत करके ये सुनिश्चित करता है। इसके साथ ही विटामिन सी त्वचा की रंगत को हल्का भी करता है।


2.इसके अलावा विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो एक बेहतरीन एंटी-एजिंग विटामिन की तरह काम करता है। विटामिन ए झुर्रियों से लड़ता है और आंखों के नीचे आए कालेपन को कम करने में मदद करता है।


3.वहीं स्किन केयर में जिन विटामिन का इस्तेमाल किया जाता है उनमें विटामिन के बहुत अहम है। इस विटामिन का सबसे प्रमुख काम डार्क सर्कल को ठीक करना ही है। इसलिए विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों जरूर शामिल करें।
facebook twitter