+

ये चीजें आंखों की रोशनी के लिए हैं बहुत लाभकारी, आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

अक्सर हम सब अपनी आंखों के प्रति बहुत ही लापरवाह होते हैं। हम भूल जाते हैं कि जो हमें पूरी दुनिया के रंग दिखाती हैं उसका ख्याल ही नहीं रखते। आंखों की सेहत पर घंटों कंप्यूटर
ये चीजें आंखों की रोशनी के लिए हैं बहुत लाभकारी, आज ही करें अपनी डाइट में शामिल
अक्सर हम सब अपनी आंखों के प्रति बहुत ही लापरवाह होते हैं। हम भूल जाते हैं कि जो हमें पूरी दुनिया के रंग दिखाती हैं उसका ख्याल ही नहीं रखते। आंखों की सेहत पर घंटों कंप्यूटर के आगे बैठकर काम करने से और खाने-पीने पर ध्यान न देने से बुरा असर होता है। इसकी वजह से कम उम्र में ही लोगों को चश्मा लग जाता है।


विटामिन ए बहुत जरूरी आंखों की रोशनी के लिए होता है। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो आंखों की रोशनी कम होना शुरु हो जाती है। अगर आप अपनी आंखों को सही रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपना खान-पान बिल्कुल सही मात्रा में लें। चलिए आपको बताते हैं कि कौन सी चीजें आंखों की रोशनी को सही रखती है।

नट्स


आंखों की रोशनी को नट्स सही रखते हैं। साथ ही दिमाग भी तेज नट्स खाने से होता है। नट्स में ही काजू,बादाम, किशमिश, अखरोट ये सब उसकी के बारे में आते हैं। आंखों की रोशनी के लिए नट्स बहुत सेहतमंद होते हैं। इन सब में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो इनको खास बनाता है। रोजाना इनका सेवन करने से आंखों की रोशनी और दिमाग तेज रहता है। 

मछली और अंडे


प्रोटीन और ग्लूटेथियोन अंडों में पाया जाता है जो कि आंखों की लेंस को बचाता है। आंखों के लिए एंटी ऑक्सीडेंट के तौर पर यह पोषक तत्व काम करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली में भरपूर मात्रा में होता है। यह पोषक तत्व आंखों के रेटिना को सही रखता है। 

गाजर


रोडोप्सिन प्रोटीन एक तरह का काम्पोनेन्ट है जो गाजर में पाया जाता है। रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में यह पोषक तत्व मदद करता है। विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में गाजर में पाया जाता है। आंखों को विटामिन ए हेल्दी बनाने में आवश्यक होता है। प्रोटीन बीटा कैरोटीन गाजर में होता है जिसकी वजह से उसका रंग नारंगी होता है। 

डेयरी उत्पाद


विटामिन ए व खनिज जिंक डेयरी उत्पाद जैसे दूध-दही में पाया जाता है। आंखों के लिए दूध और दही बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन ए को लीवर से आंखों तक जिंक पहुंचाने में मुख्य भूमिका निभाता है और कॉर्निया की रक्षा विटामिन ए करता है। 
facebook twitter