+

ये 5 तरह की चाय वजन कम करने में होती हैं सबसे फायदेमंद

ये 5 तरह की चाय वजन कम करने में होती हैं सबसे फायदेमंद
भारत में ज्यादातर लोग चाय से अपने दिन की शुरुआत करते हैं। भारतीयों को दूध वाली चाय पीना बहुत ही पसंद है। लोग तो एक दिन में चार से पांच कप दूध वाली चाय के पी लेते हैं। 


इसी वजह से लोगों को गैस, ब्लोटिंग और वजन बढ़ने की परेशानी भी है। लेकिन हम आपको ऐसी पांच चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको वजन कम हो जाएगा। चलिए जानते हैं इन चाय के बारे में-

1. ब्लैक टी


ब्लैक टी बनाने के लिए पहले तो आप पैन में एक कम पानी गरम कर लें उसके बाद उसमें एक चम्मच पत्ती डालें। उसके बाद इसमें उबाले अच्छे से आने दें और थोड़ी देर बाद इसे कप में डाल कर पील लें। ब्लैक टी में कैफीन की मात्रा कम होती है। जो कि शरीर के लिए अच्छा होता है। एक स्टडी में पता चला है कि पॉलीफेनॉल्स की मात्रा ब्लैक टी में होती है जो शरीर से फैट को कम करती है। यह फैट को सोख लेती है और चर्बी बढ़ने नहीं देती है। इसके अलावा ब्लैक टी शरीर से फैट को भी बर्न करती है। 

2. ग्रीन टी


फैट बर्न करने में ग्रीन टीम में काफी मददगार होती है। कैटेचिन नाम का एक प्राकृतिक फेनॉल एंटीऑक्सिडेंट ग्रीन टी में होता है और फैट को बर्न करने में यह बहुत सहायक होता है। इसके अलावा ग्रीन टी पीने से शरीर में एनर्जी भी आती है। आप व्यायाम ज्यादा देर तक कर सकते हैं। साथ ही वजन भी कम होता है। 

3. ओलॉन्ग टी


ओलॉन्ग टी एक चाइनीज ट्रेडिशनल टी है। कमीनिया सिनेन्सिस नाम के पौधे से ओलॉन्ग टी को बनाया जाता है। इस पौधे से ब्लैक और ग्रीन टी भी बनती है। ग्रीन टी और ब्लैक टी के कॉम्बिनेशन से ओलॉन्ग टी बनती है। इस टी के सेवन से शरीर में वजन कम होता है साथ ही डायबीटीज और बीपी भी कंट्रोल में रहता है। 

4. वाइट टी


शायद आपने भी पहली बार ही वाइट टी का नाम सुना होगा। वाइट टी का रोज सेवन करने से हेल्‍थ के कई सारे बेनिफिट्स होते हैं। साथ ही वजन भी कम करती है। वाइट टी पौधे की नई पत्तियों और कलियों से बनाई जाती है इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से शरीर का फैट आसानी से कम हो जाता है। साथ ही वाइट टी शरीर में नए फैट सेल्स को भी रोकती है। इतना ही नहीं भूख को भी नियंत्रण में रखती है। वाइट टी में ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज हाेती है जो शरीर को डीटॉक्स रखती है। 

5. हर्बल टी


हर्बल टी मसालों, जड़ी-बूटी और फल को सूखा कर बनती है। हर्बल टी का सेवन करने से शरीर में कई तरह के लाभ होते हैं। वेट लॉस के साथ फैट लॉस भी हर्बल टीम करती है। 
facebook twitter