दिल और दिमाग को दुरुस्त रखने के साथ वजन घटाने में पानी पीने के ये 7 चमत्कारी फायदे हैं कारगर

हमारे शरीर का 60 फीसदी हिस्सा पानी का है। 85 फीसदी पानी हमारे मस्तिष्क में, 79 फीसदी हमारे खून में और 80 फीसदी हमारे फेफड़ों में होता है। पानी हमारी सेहत के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। हमारी सेहत के लिए पानी पीना कोल्ड ड्रिंक,चाय,कॉफी की तुलना में बहुत सेहतमंद होता है। चलिए आपको पानी पीने के चमत्कारी फायदों के बारे में बताते हैं। 


शरीर में पानी का स्तर पानी पीने स अच्छा होता है। पानी का शरीर में जाने से लेकर उसके निकास यानी मूत्रत्याग तक पानी की चक्रिय प्रक्रिया शरीर में चलती रहती है। शरीर से हानिकारक, विषैले तत्व पानी द्वारा बाहर निकलते हैं। हमारा स्वास्‍थ्य भी इससे बिल्कुल बेहतर रहता है। 


वजन घटाने में भी पानी मददगार होता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।लोग अपने शरीर से जितनी कैलोरी आठ किलोमीटर की जॉगिंग से कम करते हैं उतनी ही आप पानी पीकर भी कैलोरी आराम से कम कर सकते हैं। अगर आप पानी पीते हैं तो खाना भी आप कम खाते हैं। इससे ओवर ईटिंग की समस्या भी नहीं होती। ओवर ईटिंग करने से वजन बढ़ता है और अगर आप पानी पीते हैं तो खाना कम खाया जाता है इससे ओवर ईटिंग की समस्या नहीं होती और वजन भी कम हो जाता है। 


अगर आपको अपना मेटाबॉलिज्म तेज करना है तो पर्याप्त मात्रा में पानी सुबह के समय जरूर पीएं। साथ ही ऐसा करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ जाता है। इससे आपके शरीर में चुस्ती और फूर्ति बनी रहती है। 


दिमाग भी बेहतर पानी ज्यादा पीने से काम करता है। नियमित मात्रा में पानी पीने से दिमाग की क्षमता बढ़ती रहती है। पानी पीने से 75 से 85 फीसदी दिमाग के हिस्से में पानी रहता है। अगर आप पानी ज्यादा पीते हैं तो ऐसे में आप अपने दिमाग को ज्यादा शक्ति प्रदान करते हैं। ऐसा करने से एकाग्रता भी बढ़ती है। 


हमें कई प्रकार की बीमारियों से भी पानी बचाता है। पानी का ज्यादा सेवन करने से हाइपरटेंशन,किडनी और मूत्राशय जैसी परेशानियों के साथ-साथ आंतों के कैंसर के खतरे को भी खत्म करता है। 


हमारा दिल भी पानी पीने से अच्दी तरह काम करता है। चिकित्सकों के अनुसार हार्ट अटैक की 41 फीसदी खतरे को पूरे दिन में लगभग 7 ग्लास पानी कम करते हैं। 


आपकी खूबसूरती को भी पानी बनाए रखता है। अगर आप नियमित रूप से पानी का सेवन करते हैं तो आपकी खूबसूरती बनी रहती है और त्वचा नर्म, मुलायम, साफ और बेदाग रहती है। 

Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park