ये हैं भारत की 6 सबसे ख़तरनाक सड़कें, जहाँ पर ट्रैवल करना खतरे से खाली नहीं

वैसे सड़के तो आपने एक दो नहीं बल्कि कई सारी देखी होंगी। लेकिन क्या कभी बेहद खतरनाक सड़क पर जाने का रिस्क उठाया है? नहीं, तो चालिए असल में नहीं जा सके तो कोई नहीं फोटो के जरिए तो आप इनका लुफ्त उठा ही सकते हैं। आज हम आपको देश के सबसे खतरनाक सड़कों के बारे में रूबरू कराने जा रहे हैं। जहां पर जाना खतरे से खाली नहीं है।

1.जोजी ला 

Zoji La सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। लेह से श्रीनगर जाते वक्त 11000 फीट ऊंचाई पर बना ये रास्ता किसी को भी हैरान कर दे। बता दें कि जब यहां पर बर्फ पड़ती है तो ये रास्ता और भी ज्यादा खतरनाक हो जाता है।


2.नेशनल हाईवे 22  

ये सड़क भारत के तिब्बत की ओर जाती है। इस सड़क का निर्माण पहाड़ों को काटकर किया गया है। इतना ही नहीं इसमे कई सारी गुफाएं भी है। वहीं हिस्ट्री चैनल पर इसकी एक सीरीज भी दिखाई गई थी जिसमें इसे मौत की सड़क बताया गया था। 


3.किन्नौर रोड 

ये सड़क हिमाचल में है। ये पूरी की पूरी सड़क चट्टानों से घिरी हुई है। इस रोड़ पर बहुत खतरनाक मोड़ भी है। 


4.नाथू ला पास 

ये सड़क सिक्किम में हैं। इस रोड़ पर एक दो नहीं बल्कि कई सारे टेढ़े-मेढ़े मोड़ हैं जिन पर गाड़ी चलाना बहुत मुश्किल है। यहां पर सड़क पूरी तरह से बर्फ की बनी हुई है। 


5.किश्वर कैलाश

किश्वर कैलाश रोड़ की एक ओर खाई है,जबकि दूसरी और पहाड़ है। इस सड़क की चढ़ाई बेहद खतरनाक है। 


6.खारडुंग ला पास 

ये हाईवे लद्दाख में है। इसकी ऊंचाई 18,380 फीट है। बता दें कि यह लद्दाख की ये सड़क दुनिया की सबसे खतरनाक रोड़ में से एक है। यहां पर यात्रियों को अक्सर ऑक्सीजन की परेशानी का सामना करना पड़ता है। 


Tags : ,roads,India